आयकर छापा – बिजली कंपनी के रिटायर्ड इंजीनियर जांच के दायरे में

भोपाल,आयकर विभाग को कारोबारी संजय विजय शिंदे और प्रदीप सरैया व उनके कारोबारी मित्र संतोष रमतानी के विभिन्न ठिकानों पर बड़ी संपत्ति की जानकारी मिली है। शुक्रवार को आयकर विभाग द्वारा भोपाल में इन्ही दो समूहों के यहां मारे गए थे। आयकर विभाग ने दो कारोबारी समूहों के करीब 15 ठिकानों पर छापे मारे थे, जिसमें 20 करोड़ से ज्यादा की कर चोरी सामने आई है। बताया जा रहा है कि
सुरभि ग्रुप के मालिक प्रदीप सरैया मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर थे। 2016 में ही वे रिटायर हुए हैं। वहीं संजय विजय शिंदे गोवा की एक माइनिंग कंपनी में बड़े पद पर रहकर रिटायर हुए हैं। बताया जा रहा है कि सरैया और शिंदे ने रिटायरमेंट से पहले कई प्रोजेक्ट्स में गड़बड़ी की। सरैया ने रिटायरमेंट के साल भर के अंदर बड़ा बिजनेस खड़ा कर लिया, इसके बारे में आयकर को कुछ गोपनीय सूचनाएं मिली थीं।
इंजीनियरिंग कॉलेज और बिल्डर हैं रमतानी
प्रदीप सरैया और संतोष रमतानी रियल एस्टेट का काम करते हैं। दोनों मिलकर सुरभि होम्स नाम से रियल एस्टेट फर्म और सत्यम एजुकेशन सोसायटी के तहत सुरभि-सत्यम इंजीनियरिंग कॉलेज चलाते हैं। भोपाल में इनके एक दर्जन ठिकानों पर आयकर ने छापे मारे। प्रदीप सरैया के घर से 25 लाख रुपए कैश मिले हैं।
10 करोड़ से अधिक की कर चोरी
शिंदे के गोवा स्थित घर पर भी छापा मारा गया है। आयकर अधिकारियों के मुताबिक, दोनों ही गु्रप ने 10-10 करोड़ से ज्यादा की कर चोरी की है। इस संबंध में कई दस्तावेज भी आयकर अधिकारियों के हाथ लगे हैं।
फाइलों पर सोया था रमतानी
प्रदीप सरैया के कारोबारी मित्र संतोष रमतानी के घर आयकर विभाग का छापा डालने अधिकारी पहुंचे तो काफी देर तक घरवालों ने दरवाजा नहीं खोला। पुलिस को बाउंड्रीवॉल फांदकर घर में घुसना पड़ा। रमतानी ने कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज पलंग पर बिछे गद्दे के अंदर छुपा दिए। इसके बाद रमतानी चादर ओढ़कर उसी पर सो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *