जीत से शुरुआत करने उतरेगी विराट और शास्त्री की जोड़ी

गॉले, विराट कोहली की कप्तानी और मुख्य कोच रवि शास्त्री के मार्गदर्शन में टीम इंडिया बुधवार से यहां श्रीलंका के खिलाफ शुरु हो रहे पहले क्रिकेट टेस्ट में बेहतर प्रद्रर्शन के इरादे से उतरेगी। भारतीय टीम अभी टेस्ट में नंबर एक पर है और उसका लक्ष्य तीन टेस्ट मैचों की इस सीरीज को जीतकर अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखना रहेगा।
भारतीय टीम को अपने गत दौरे में यहां हार मिली थी और अब उसका लक्ष्य इस बार हिसाब बराबर करना रहेगा। वैसे भी अब हालात बदल गये हैं। टीम इंडीया लगातार मिली सफलताओं से आत्मविश्वस से भरी है। वहीं मेजबान श्रीलंकाई टीम में अधिकतर युवा खिलाड़ी हैं जिनके पास अनुभव की कमी है। इसके अलावा श्रीलंकाई टीम को लगातार हार का सामना करना पड़ा है, इससे खिलाड़यों में भी निराशा है। इसके साथ ही खेल के सभी प्रारुपों में भारतीय टीम का बल्लेबाजी और गेंदबाजी आक्रमण लंकाई टीम से कहीं बेहतर है।
भारतीय टीम ने इससे पहले कई टीमों के खिलाफ लगातार टेस्ट जीत दर्ज की हैं। पूर्व निदेशक शास्त्री अब भारतीय टीम के मुख्य कोच हैं, उनकी सहयोगी टीम में भी सभी उनके पसंदीदा हैं। ऐसे में उनपर भारतीय टीम को बड़ी जीत दिलाने का दवाब भी रहेगा। इसी प्रकार का दबाव विराट पर भी रहेगा। विराट के कहने पर ही अनिल कुंबले की जगह शास्त्री को कोच बनाया गया है। भारतीय टीम पहले टेस्ट में सलामी बल्लेबाज केएल राहुल की जगह शिखर धवन या अभिनव मुकुंद को उतारेगी। राहुल बुखार के कारण टीम से बाहर हैं।
सलामी जोड़ी के अलावा चेतेश्वर पुजारा और अंजिक्य रहाणे का चयन तय है। दो साल पहले भारत ने यहां पांच गेंदबाजों के साथ खेलने की गलती की थी और उसका उसे खामियाजा भुगतना पड़ा था क्योंकि निचले क्रम के बल्लेबाज चौथी पारी में रंगना हेराथ का सामना नहीं कर पाये थे।यह देखना होगा कि क्या कोहली फिर से उसी तरह का जुआ खेलते हैं और अगर ऐसा नहीं होता है तो रोहित शर्मा को पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर टेस्ट के बाद पहली बार बल्लेबाजी लाइन अप में जगह मिल सकती है।
आर अश्विन अपना 50वां टेस्ट मैच खेलने के लिये तैयार हैं लेकिन अगर कोहली पांच गेंदबाजों के साथ उतरते हैं तो कुलदीप यादव को अवसर मिल सकता है।
तेज गेंदबाजों में मोहम्मद शमी, उमेश यादव और भुवनेश्वर कुमार में से किसे अवसर मिलता है यह देखना होगा। मेजबान श्रीलंकाई टीम के कप्तान दिनेश चंदीमल के बीमार होने की जगह रंगना हेराथ को कप्तानी की जिम्मेदारी मिली है।
बायें हाथ के स्पिनर हेराथ ने जिम्बाब्वे के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच में 11 विकेट लिये थे और वह भारत के खिलाफ इस श्रृंखला में भी महत्वपूर्ण कारक साबित हो सकते हैं।
श्रीलंका की टीम को तेज गेंदबाज नुवान प्रदीप की वापसी से मजबूती मिली है जिन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जनवरी में खेला था। धनंजय डिसिल्वा को चंदीमल की जगह टीम में रखा गया है लेकिन बायें हाथ के स्पिनर मालिंदा पुष्पकुमारा टीम के लिये महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं। इस 30 वर्षीय स्पिनर ने अब तक टेस्ट क्रिकेट नहीं खेली है लेकिन उन्होंने 99 प्रथम श्रेणी मैचों में 558 विकेट लिये हैं और वह हेराथ के सही जोड़ीदार साबित हो सकते हैं।
दोने टीमें इस प्रकार हैं:
भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अंजिक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), इशांत शर्मा, उमेश यादव, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव और अभिनव मुकुंद में से।
श्रीलंका: रंगना हेराथ (कप्तान), उपुथ थरंगा, दिमुथ करूणारत्ने, कुसाल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, असेला गुणरत्ने, निरोशन डिकवेला (विकेटकीपर), धनंजय डिसिल्वा, धनुष्का गुणतिलका, दिलरूवान परेरा, सुरंगा लखमल, लाहिरू कुमारा, विश्व फर्नांडो, मालिंदा पुष्पकुमारा और नुवान प्रदीप में से।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *