चीनी विमानों ने पूर्वी चीन सागर में अमेरिकी विमानों को किया बाधित : पेंटागन

वाशिगटन,अमेरिका, पूर्वी चीन सागर में विवाद के बीच पेंटागन ने कहा है कि पूर्वी चीन सागर में रविवार को दो चीनी जे-10 लड़ाकू विमानों ने ‘‘असुरक्षित’’ तरीके से अमेरिकी नौसेना के एक निगरानी विमान को बाधित किया। पेंटागन के प्रवक्ता कैप्टन जेफ डेविस ने कहा पूर्वी चीन सागर के ऊपर अंतरराष्ट्रीय हवाई क्षेत्र में उड़ान भर रहे अमेरिका के नौसैन्य विमान ईपी-3 के मार्ग को दो चीनी जे-10 विमानों ने बाधित किया।
कैप्टन जेफ डेविस ने कहा कि इनमें से एक तेजी से इसके नीचे आया और इसके बाद उसने गति धीमी कर दी। डेविस ने बताया कि विमान को टक्कर से बचाने के लिए अमेरिकी विमान चालक को वहां से जाना पड़ा। हमने इसे बहुत निकटता से देखा। एक अन्य पेंटागन अधिकारी ने चीन के इस कदम को ‘‘असुरक्षित’’ बताया। डेविस ने कहा कि यह घटना पूर्वी चीन सागर और पीले सागर के बीच के क्षेत्र में रविवार को हुई।
चीनी लड़ाकू विमान कुछ देर वहां एक साथ उड़ान भरते रहे। डेविस ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि विमान को सुरक्षित तरीके से बाधित किया जाना कोई नई बात नहीं है, लेकिन इस बार जिस तरीके से विमान का मार्ग बाधित किया गया वह सुरक्षित नहीं था। बता दें कि मार्च में जापान और अमेरिका की नौसैना ने पूर्वी चीन सागर में संयुक्त सैन्य अभ्यास किया था। यह सैन्य अभ्यास उत्तर कोरिया को फिर से चेताने के लिए किया गया है। हाल ही में उत्तर कोरिया ने अमेरिका और जापान समेत अंतरराष्ट्रीय समुदाय की चेतावनी को दरकिनार कर मिसाइल प्रक्षेपण किए, जिसके बाद से क्षेत्र में तनाव गहरा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *