जिला पंचायत अध्यक्षों व ब्लाक प्रमुखों के रिक्त पदों पर चुनाव का कार्यक्रम तय

लखनऊ, उत्तर प्रदेश राज्य चुनाव आयोग ने प्रदेश के समस्त जनपदों में जिला पंचायत अध्यक्षों एवं ब्लाक प्रमुखों (क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष) के विभिन्न कारणों से आकस्मिक रिक्त पदों पर चुनाव कराये जाने की अधिसूचना जारी कर दी है। इसी के साथ चुनाव आयोग ने चुनाव का कार्यक्रम भी जारी किया है। इस आषय की अधिसूचना एवं चुनाव कार्यक्रम प्रदेश के राज्य निर्वाचन आयुक्त एसके अग्रवाल ने बुधवार को यहां जारी किया। आयोग द्वारा जारी इस अधिसूचना के क्रम में अब कल छह जुलाई को जिला मजिस्ट्रेट-जिला निर्वाचन अधिकारियों द्वारा निर्वाचन कराये जाने के लिए सार्वजनिक सूचना जारी की जाएगी।
राज्य चुनाव आयोग के अनुसार उत्तर प्रदेश के दस जिलों में जिला पंचायत अध्यक्षों के दस पद तथा 16 जिलों में क्षेत्र पंचायत प्रमुखों के 26 पद विभिन्न कारणों से रिक्त थे। इनमे चार जनपदों क्रमशः औरैय्या, फरूखाबाद, मऊ और संतकबीर नगर में जिला पंचायत अध्यक्षों के पद जहां अविश्वाश प्रस्ताव लाये जाने से खाली हुए थे, वहीं छह जिलों क्रमशः कौशाम्बी, गाजीपुर, बुलन्दशहर, मेरठ, रामपुर तथा लखीमपुर खीरी में अध्यक्षों के विपरीत राजनीतिक परिस्थितियों में खुद त्यागपत्र दे देने के कारण यह पद रिक्त थे। अब चुनाव आयोग ने इन सभी जिलों में चुनाव की अधिसूचना चुनाव कार्यक्रम सहित जारी कर दी है।
इसी प्रकार से क्षेत्र पंचायत प्रमुखों के मामलों में भी जनपद आजमगढ़ के मार्टिनगंज, जनपद इलाहाबाद के कोरांव, बहरिया, बहादुरपुर, शंकरगढ़, सैदाबाद, तथा हंडिया, जनपद कन्नौज के उमर्दा, जनपद कानपुर देहात के झींझक, जनपद गोंडा के झंझरी, नवाबगंज तथा पण्डरी कृपाल, जनपद गोरखपुर के चरगावाँ, जनपद चंदौली के शाहाबगंज, जनपद जौनपुर के बरसठी, जनपद प्रतापगढ़ के बाबा बेलखरनाथ, जनपद बुलन्दशहर के जहांगीराबाद, जनपद बिजनौर के अल्हैपुर धाम, जलीलपुर तथा हल्दौर, जनपद मुरादाबाद के मूढ़ा पाण्डेय, जनपद लखनऊ के मलिहाबाद और माल, जनपद संभल के पंवासा, जनपद सिद्धार्थनगर के नौगढ़ एवं जनपद मैनपुरी के सुल्तानगंज विकास खण्डों में विभिन्न कारणों से प्रमुखों के पद खाली हुए थे।
इनमे जनपद सुलतानपुर के बरसठी विकास खंड का मामला छोड़कर शेष सभी विकास खण्डों में अविश्वास प्रस्ताव अथवा बदली हुई राजनीतिक परिस्थितियों में दिए गए त्यागपत्र के चलते ही पद रिक्त हुए। जनपद जौनपुर के बरसठी में पद क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष की मृत्यु के चलते खाली हुआ था। ब्लाक प्रमुखों की चुनाव प्रक्रिया 14 से 16 तथा जिला पंचायत अध्यक्ष की 17 से 23 तक चुनाव आयोग के अनुसार अब ब्लाक प्रमुखों (क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष) की चुनाव प्रक्रिया 14 से 16 तथा जिला पंचायत अध्यक्ष की 17 से 23 तक में पूरी की जाएगी। क्षेत्र पंचायतों के लिए जारी चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, 14 जुलाई को पूर्वान्ह 11 बजे से अपरान्ह तीन बजे तक नामांकन, उसी दिन तीन बजे से दिवस समाप्ति तक नामांकन पत्रों की जांच, 15 जुलाई को पूर्वान्ह 11 बजे से अपरान्ह तीन बजे तक नाम वापसी, तथा 16 जुलाई को पूर्वान्ह 11 बजे से अपरान्ह तीन बजे तक मतदान होगा। मतदान के उपरान्त उसी दिन तीन बजे से मतगणना प्रारम्भ होगी जो कार्य की समाप्ति यानि कि परिणाम आने तक जारी रहेगी।
इसी प्रकार जिला पंचायत अध्यक्षों की चुनाव प्रक्रिया 17 से 23 तक में पूरी की जाएगी। जिला पंचायतों के लिए जारी चुनाव कार्यक्रम के अनुसार, 17 जुलाई को पूर्वान्ह 11 बजे से अपरान्ह तीन बजे तक नामांकन, उसी दिन तीन बजे से दिवस समाप्ति तक नामांकन पत्रों की जांच, 20 जुलाई को पूर्वान्ह 11 बजे से अपरान्ह तीन बजे तक नाम वापसी, तथा 23 जुलाई को पूर्वान्ह 11 बजे से अपरान्ह तीन बजे तक मतदान होगा। मतदान के उपरान्त उसी दिन तीन बजे से मतगणना प्रारम्भ होगी जो कार्य की समाप्ति यानि कि परिणाम आने तक जारी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *