आज आधी रात को घंटा बजते ही लागू हो जायेगा GST,संसद भवन की हुई भव्य सजावट

नई दिल्ली,भारतीय इतिहास का सबसे बड़ा कर सुधार बताया जा रहा जीएसटी शुक्रवार रात 12 बजे से लागू हो जाएगा। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी समेत देश की कई बड़ी हस्तियां इस कार्यक्रम में मौजूद रहेंगी। कार्यक्रम शुक्रवार आधी रात को संसद भवन के केंद्रीय कक्ष में होगा जैसे ही 12 बजे रात घंटे की आवाज गूंजेगी कारोबार क्षेत्र में सुधार के लिए लाया गया जीएसटी लागू हो जाएगा। कार्यक्रम में कई फिल्मी सितारें और बड़ी हस्तियां भी मौजूद होंगी।
जीएसटी लागू होने जश्न यादगार रहे इसके लिए संसद भवन को खास का आकर्षक ढंग से सजाया गया है। दुल्हन की तरह सजाया गया है। मुख्य कार्यक्रम के दौरान ठीक 12 बजे रात घंटा बजेगा, जो यह बताएगा कि जीएसटी लागू हो गया है।
ये है कार्यक्रम
रात 11.30 बजे से 12.5 बजे तक कार्यक्रम रखा गया है इस दौरान दो शार्ट फिल्में भी दिखाई जाएगीं। इसके लिए केंद्रीय कक्ष में दो बड़ी-बड़ी स्क्रीन भी लगी हैं। कार्यक्रम के दौरान एक एप भी जारी किया जायेगा।
कुछ वस्तुओं पर नहीं लगेगा कोई टैक्स
इस बीच सरकार के द्वारा जारी की गई लिस्ट में कुछ वस्तु ऐसी भी हैं, जिन पर 0 प्रतिशत टैक्स यानी कि कोई भी टैक्स नहीं लगेगा। कई सेवाओं और वस्तुओं पर लगने वाले टैक्स खत्म हो जाएंगे। एक जुलाई के बाद देश में वन नेशन, वन टैक्स का कॉन्सेप्ट अमल में आ जाएगा। जीएसटी के तहत 5 प्रतिशत, 12 प्रतिशत, 18 प्रतिशत और 28 प्रतिशत के टैक्स स्लैब बनाए गए हैं। इसके अलावा रफ डायमंड (बगैर तराशे हुए डायमंड) के लिए 0.25 फीसदी और गोल्ड पर 3 फीसदी का स्पेशल रेट है। जबकि सिगरेट जैसी चीजों पर एडिशनल सेस भी लगेगा। नीचे पढ़ें उन चीजों की पूरी लिस्ट जिन पर कोई टैक्स नहीं लगेगा। खुला खाद्य अनाज, ताजी सब्जियां, गुड़, दूध, अंडे, दही, लस्सी, खुला पनीर, खजूर का गुड़, नमक, काजल, बिना मार्का आटा, मैदा, बेसन, प्राकृतिक शहद, बच्चों की ड्रांइग और रंग की किताबें, शिक्षा और स्वास्थय सेवाएं पर कोई टैक्स नहीं लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *