मुंबई विस्फोट कांड के दोषी मुस्तफा डोसा की मौत

मुंबई,12 मार्च 1993 के मुंबई बम धमाकों मे अभियुक्त मुस्तफा डोसा की स्थानीय जेजे अस्पताल में उपचार के दौरान हृदयगति रुक जाने से मौत हो गई। उसे तेज बुखार के बाद सुबह तीन बजे अस्पताल में भर्ती कराया गया था। डोसा ने कुछ दिन पहले ही
टाडा अदालत को इस बीमारी से अवगत कराते हुए बाइपास सर्जरी कराने की मांग की थी।
जेजे हास्पिटल के डीन डॉ. टीपी लहाने ने ईएमएस को बताया कि डोसा की मौत बुधवार अपराह्न ढाई बजे के आसपास हुई। दोसा को मंगलवार सायं तेज बुखार आया और रात में तबियत ज्यादा बिगड़ने पर रात में तीन बजे अस्पताल में भर्ती कराया गया। उसकी तबियत गंभीर होने की वजह से उसे चिकित्सकों की सघन निगरानी में रखा गया। वह काफी दिनों से हृदय रोग का शिकार था और उसने स्पेशल टाडा कोर्ट से बाइपास सर्जरी कराने की अनुमति भी मांगी थी। जेजे हास्पिटल के डीन डॉ. टीपी लहाने ने बताया कि परिवार को डोसा की मौत की खबर दे गई है। पोस्टमार्टम और अन्य औपचारिकताओं के बाद शव पारिवार को सौंप दिया जाएगा।
इससे पहले आज सुबह डॉ. टीपी लहाने ने ईएमएस को बताया कि दोसा मधुमेह और उच्च रक्तचाप का गंभीर रोगी था। जब उसे अस्पताल लाया गया उस समय हालत काफी नाजुक थी। सभी जरूरी परीक्षण करने के बाद हमने उसे पूरे दिन सघन निगरानी में रखने का निर्णय लिया। शुरू में चिकित्सकों को लगा कि उसे आईसीयू में रखने की जरूरत नहीं है, लेकिन बाद में उसकी हालत ज्यादा बिगड़ी, तो उसे आईसीयू में स्थानांतरित किया गया। मंगलवार को सजा की अवधि पर बहस के दौरान विशेष लोक अभियोजक ने डोसा के लिए मौत की सजा की मांग की थी।
डोसा 12 मार्च 1993 में हुए मुंबई धमाकों का प्रमुख षड़यंत्रकारी था। साक्ष्यों और सबूतों के आधार पर अदालत ने पाया कि डोसा ने 09 जनवरी 1993 को मुंबई में आतंकी वारदात को अंजाम देने के लिए आवश्यक हथियार और गोलाबारूद दुबई और पाकिस्तान से भेजे। सीबीआई ने दावा किया कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद विस्फोटों द्वारा इतने बड़े पैमाने पर की गई यह पहली वारदात थी। मामले की सुनवाई में सीबीआई के अभियोजक दीपक साल्वे ने तर्क दिया कि इस दुर्भाग्यपूर्ण आतंकी घटना में, दोसा की भूमिका उसके सह अभियुक्त याकूब मेमन से भी ज्यादा गंभीर है, जिसे फांसी दी जा चुकी है। लंबी अदालती कार्रवाई के बाद बीते छह जून को विशेष टाडा अदालत ने इस मामले में गैंगस्टर अबू सलेम समेत पांच लोगों को दोषी करार दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *