प्याज तुलाई नहीं होने से नाराज किसानों ने किया हाईवे जाम

भोपाल,प्याज की तुलाई में लेटलतीफी से नाराज किसानों ने बुधवार को इंदौर-भोपाल हाईवे पर चक्काजाम कर दिया। सैकड़ों की संख्या में सड़क पर उतरे किसानों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। सीहोर जिले के आष्टा में पगारिया के पास जाम के कारण दोनों ओर सैकड़ों वाहनों की लाइन लग गई।
उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने किसानों के प्याज आठ रुपये प्रति किग्रा की दर से खरीदने का फैसला लिया है। कई क्षेत्रों से किसानों से प्याज की खरीद न किए जाने की शिकायतें आ रही हैं। कई दिनों तक मंडी के बाहर किसान प्याज बेचने के लिए खड़े रहते हैं और बारिश से बड़ी मात्रा में प्याज खराब भी हो रही है।
उल्लेखनीय है कि जून के पहले सप्ताह में प्रदेश में किसान आंदोलन हुआ था। इस आंदोलन में छह किसान गोलीबारी में अपनी जान गंवा चुके हैं।
आश्वासन पर माने किसान
आष्टा के थाना प्रभारी बीडी वीरा ने बताया कि किसान प्याज तुलाई न होने से नाराज थे। उनकी समस्या के निदान का आश्वासन दिया गया है। इसके बाद उन्होंने चक्काजाम समाप्त कर दिया है।
बारिश से सड़ रही प्याज
मानसून के भोपाल सहित प्रदेश के अन्य शहरों में आने से खुले में पड़ा कई हजार टन प्याज सडऩा शुरू हो गया है। राज्य सरकार ने समर्थन मूल्य पर प्याज की खरीद शुरू की है। प्रदेश की कई मंडियों में गोदाम भर जाने के बाद प्याज को खुले में ही रख दिया गया है। इसी बीच बारिश के आने से प्याज का सडऩा भी शुरू हो गया है। इससे सरकार को सीधे तौर पर करोड़ों का नुकसान होने का अंदेशा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *