कैलाश विजयवर्गीय ने महू में वरिष्ठजनों व काश्तकारों से चर्चा की

इन्दौर,भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव और अम्बेडकर नगर (महू) के विधायक कैलाश विजयवर्गीय ने स्थानीय डाक बंगला (महू) में किसान आंदोलन से प्रदेश में निर्मित हुई परिस्थ‍ितियों के मद्देनजर अपनी विधानसभा महू के वरिष्ठजनों व काश्तकारों से विस्तार से चर्चा की। विजयवर्गीय ने काश्तकारों की मॉंग पर महू मंडी में प्याज खरीदी केन्द्र दो दिन में शुरू करने का आश्वासन दिया। विजयवर्गीय ने कहा कि महू के काश्तकारों ने रोष तो व्यक्त किया, लेकिन आंदोलन में सक्रिय भागीदारी नहीं की, इसलिए मैं उनका आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद देता हूँ। इस मौके पर भाजपा के सहकारिता नेता कंचनसिंह चौहान, किसान मोर्चा संघ के अध्यक्ष मोहनलाल पाण्डे भी मौजूद थे
:: किसानों ने कहा प्रशासन में सुनवाई नहीं होती ::
विजयवर्गीय से चर्चा के दौरान उपस्थ‍ित काश्तकारों ने एक स्वर में कहा कि प्रशासन में सुनवाई नहीं होती है। व्यवस्था में सुधार होना चाहिये। सुझाव के साथ यह मॉंग भी की गई कि राजस्व विभाग में नकल 40 रू. पेज के बजाए 5 रू. प्रति पेज किया जाना चाहिये। बिजली विभाग द्वारा बनाए गये चोरी के प्रकरणों को निष्पक्षता के साथ निपटाया जाये। महू तहसील में प्याज की खरीदी के लिए केन्द्र बनाया जाये। कृषि विस्तार अध‍िकारियों को ग्राम में केन्द्र में सम्पर्क एवं डेमो की व्यवस्था हो। काश्तकारों ने श‍िक्षा नीति में भी परिवर्तन करने की मॉंग की, कहां गया कि काश्तकारों एवं कृषि से संबंध‍ित श‍िक्षा को भी प्राथमिक स्तर से ही कोर्स में सम्मलित किया जाये।
:: विजयवर्गीय ने माना आभार ::
विजयवर्गीय ने महू के काश्तकारों/किसानों को धन्यवाद देते हुये कहा कि आप ने रोष प्रकट किया, लेकिन आंदोलन नहीं किया, इसके लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद। विजयवर्गीय ने काश्तकारों से कहा कि अब बिजली 24 घंटे मिलती है, जबकि 10 साल पहले एक घंटा और गुल्ला लगाने से वोल्टेज मिलता था। कभी-कभी तो दो-चार दिन तक गॉंव में बिजली नहीं रहती थी। पहले किसान भाइयों को 18 प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण मिलता था, लेकिन अब – 10 प्रतिशत पर हमारी सरकार ऋण दे रही है। सड़कों का जाल गॉंव-गॉंव तक बिछा दिया गया है। इससे 10 साल पहले जिस ज़मीन की कीमत 2.5 लाख रू. एकड़ थी, अब बढ़कर 25 लाख रू. तक हो गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *