18 मई को किसान करेंगे धरना व जंगी प्रदर्शन

जबलपुर,किसान देश का बड़ा अन्न उत्पादक वर्ग है, अनाज के उत्पादक से ही मनुष्य का जीवन संभव है। परंतु आज जीवन को बचाने के लिये कार्य करने वाली इकाई ही, अपना जीवन बचाने के लिये संघर्षरत है। हम किसानों को भी संगठित होकर अपने अधिकारों के लिये खेतों से बाहर निकल सड़कों पर उतरना पड़ेगा। उक्त विचार भारतीय किसान संघ महाकोशल प्रांत के पदाधिकारियों ने शहपुरा तहसील के विभिन्न गांवों में आयोजित किसान चौपालों में व्यक्त किये। भारतीय किसान संघ के प्रांत अध्यक्ष विजय गोंटिया ने बताया कि 18 मई गुरुवार को सिविक सेंटर जबलपुर में 12 बजे से 10 सूत्रीय मांगों के लिये विशाल धरना व प्रदर्शन का आयोजन किया जा रहा है। विजय गोंटिया ने शहपुरा तहसील के किसानों की बैठक को संबोधित करते हुये कहा कि किसानों को उनकी फसल का उचित लाभकारी मूल्य ने मिलने के कारण खेती घाटे का व्यवसाय बनती जा रही है। किसान कर्ज से मर रहा है। किसान संघ के जिलाध्यक्ष प्रहलाद पटैल ने कहा कि बिजली हो या आढ़त कृषि विपणन या बात खेती के संसाधनों की हो, किसान समाज शोषित व पीड़ित हैं।
किसानों की प्रमुख मांगें……….
¸मूंग व उड़द की समर्थन मूल्य पर खरीदी की जाये, सभी मंडियों में सभी फसलों की खरीददारी समर्थन मूल्य से कम न की जाये, पटवारी हल्कावार गिरदावली करने के निर्देश दिये जायें, किसानों की आवश्यकता अनुसान मूंग व उड़द के खरीदी केंद्र बनाते हुये, पर्याप्त मात्रा में बारदाना उपलब्ध कराया जाये, गेहूं खरीदी में पल्लेदारी, परिवहन के नाम पर किसानों से जो कमीशन लिया गया है, वह राशि प्रति मि्ंटल के हिसाब से किसानों के खातों में वापिस की जाये, विगत दिनों हुई अरहर खरीदी का भुगतान शीघ्र किया जाये, मूंग व उड़द की सिंचाई हेतु 16 घंटे थ्री फेस बिजली दी जाये, जले हुये ट्रांसफार्मर में सुधार व मेंटीनेंस का कार्य शिकायत के 24 घंटे में किया जाये, नहरों की सफाई व मरम्मत का कार्य वर्षाकाल के पूर्व किया जाये, आदिवासी बहुल तहसीलों कुण्डम, बरगी में किसानों के वनीय उत्पादों जैसे चिरौंजी, महुआ, हर्र, बहेरा, शहद, आंवला आदि की शासकीय मूल्य पर खरीदी की व्यवस्था सभी तहसीलों में की जाये।
महाकोशल प्रांत अध्यक्ष विजय गोटियां, प्रांत संगठन मंत्री भरत पटैल, प्रदेश कोषाध्यक्ष ओमनारायण पचौरी, प्रांत महामंत्री नारायण सिंह, प्रांत प्रचार प्रमुख राघवेंद्र सिंह पटैल, नंदकिशोर परोहा, पुखराज सिंह चंदेल, प्रहलाद सिंह पटैल, मोहन तिवारी, रामकेश हल्दका, हुब्बीलाल मरावी, राजकिशोर रघुवंशी, सत्येंद्र सिंह राजपूत, सागर सिंह, सुरेश पटेल, गजेन्द्र सिंह आलोक पटेल, धनंजय पटेल, अटल पटैल, श्रीमती उर्वशी सिंह, रीना ठाकुर, संगीता चौबे, अर्चना मिश्रा, रोशनी पटेल, विभा शर्मा आदि ने सभी किसानों से अधिक से अधिक संख्या में 18 मई को सिविक सेंटर जबलपुर में पहुंचने की अपील की है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *