मप्र में प्री-मानसून की बारिश गर्मी से दिलाएगी राहत

भोपाल, मध्यप्रदेश में सात मई से शुरू हुआ धूल भरी आंधी का सिलसिला लगातार जारी है। कभी तेज गर्मी तो कभी बादलों का जमघट, तापमान को लगातार ऊपर नीचे कर रहा है। राज्य के कई हिस्सों में बीते 24 घंटों के दौरान हुई बूंदाबांदी ने लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत दी है।
मौसम केंद्र के अनुसार 15 मई से प्री-मानसून की हल्की बारिश इस गर्मी के मौसम में थोड़ी ठंडक घोल सकती है। मौसम केंद्र के डायरेक्टर डॉ. अनुपम काश्यपि ने बताया कि इस माह के अंत तक चरणबद्ध तरीके से मौसम का मिजाज बदलता रहेगा। मई के कुछ दिनों में तेज गर्मी भी पड़ सकती है। लेकिन, 15 मई से हल्की बूंदाबांदी शुरू हो सकती है। मई के अंत तक धूल भरी आंधी का भी अवसर बन रहा है। ऐसा दिन में पड़ी तेज गर्मी के बाद दोपहर से बदलाव देखने को मिल सकता है।
मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आगामी 24 घंटों में राय के कई हिस्सों में धूल भरी आंधी और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। इसके अलावा दमोह, छतरपुर, रीवा, टीकमगढ़, दतिया, गुना, खरगोन आदि स्थानों पर लू का असर बना रहेगा। राज्य के तापमान में बदलाव का क्रम बना हुआ है। दोपहर तक तपिश और शाम होने से पहले छाए बादल, धूल भरी आंधी और बूंदाबांदी तापमान को नीचे ला रही है।
मध्यप्रदेश के कई क्षेत्रों में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है और अगले दो-तीन दिनों तक रहेगा। इससे कभी भी तेज बारिश, आंधी चलने की आशंका रहेगी। कहीं-कहीं गरज के साथ बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग ने कहीं-कहीं तेज बारिश की संभावना जताते हुए अलर्ट जारी किया है।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *