जो काम में रुचि नहीं लें उन्हें हटा दें

भोपाल, जो काम में रुचि नहीं लेते, उन्हें हटा दें. तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास (स्वतंत्र प्रभार), स्कूल शिक्षा एवं श्रम राज्य मंत्री दीपक जोशी ने यह बात पब्लिक प्रायवेट पार्टनरशिप मोड में संचालित शासकीय आईटीआई के प्राचार्यों और इंस्टीट्यूट मैनेजमेंट कमेटी (आईएमसी) के चेयरमेन के वर्कशॉप में कही. जोशी पूर्व में कार्य में लापरवाही बरतने पर धार जिले की महिला आईटीआई सिंहाना के प्राचार्य को निलंबित कर चुके है. वर्कशॉप में 74 शासकीय आईटीआई के प्राचार्य शामिल हुए, जिनके उन्नयन के लिये भारत सरकार द्वारा 2 करोड़ 50 लाख का ब्याज-रहित ऋण 30 वर्ष के लिये दिया गया है.
जोशी ने कहा कि संस्थावार बैठक कर कार्य-योजना बनायें. उन्होंने कहा कि आईटीआई रायसेन और टोंकखुर्द में अनुकरणीय कार्य हुआ है. जोशी ने कहा कि राशि का सदुपयोग कर इन 74 आईटीआई को मॉडल आईटीआई बनायें. उन्होंने कहा कि बच्चों को ऐसा प्रशिक्षण दें कि संस्था से निकलते ही उन्हें रोजगार मिल जाये.
होगी ग्लोबल स्किल समिट
मध्यप्रदेश रोजगार निर्माण मण्डल के अध्यक्ष हेमंत देशमुख ने कहा कि अप्रैल माह में ग्लोबल स्किल समिट होगी. समिट में आईटीआई प्रशिक्षित बच्चों को रोजगार दिलवाने के लिये फ्लेक्सी एमओयू किये जायेंगे.
प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव ने कहा कि आईटीआई उद्योगपतियों से मिलकर कार्य करेगी तो स्किलिंग को प्रोत्साहन मिलेगा.

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *