मप्र में नर्मदा और चंबल एक्सप्रेस वे बनेंगे

ब्यावरा/नौगांव, केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडक़री मंगलवार को मध्यप्रदेश के लिए कई सौगात लेकर आए. उन्होंने राज्य में चंबल एक्सप्रेस वे तथा नर्मदा एक्सप्रेस वे के निर्माण का ऐलान किया है. इन मार्गा के निर्माण से छत्तीसगढ़ से गुजरात तक मध्यप्रदेश होकर जाने वाला मार्ग उपलब्ध हो जाएगा.
गडक़री राजगढ़ जिले के ब्यावरा में राजस्थान सीमा तक 220.95 करोड़ लागत के 61 किलोमीटर लम्बे टू-लेन सडक़ मार्ग विथ पेब्ड सोल्डर का लोकार्पण कर रहे थे. उन्होंने ब्यावरा-देवास फोर-लेन मार्ग का भी शिलान्यास किया. इस मार्ग की लम्बाई 141.26 किलोमीटर है और लागत 1583.79 करोड़ रुपये है.
गडकरी ने इस अवसर पर ब्यावरा से भोपाल हाईवे को ईपीसी मोड में परिवर्तित करते हुए इसका निर्माण कार्य आगामी 4 माह की समय सीमा में प्रारंभ कराने की घोषणा भी की.

इसके अलावा ओबेदुल्लागंज से बेतूल मार्ग का निर्माण भी आगामी 4 माह में प्रारंभ कराने की घोषणा भी की. उन्होंने मुख्यमंत्री चौहान की मांग पर प्रदेश के 2124 किमी मार्ग को राष्ट्रीय महामार्ग के रूप में विकसित करने की घोषणा की.गडकरी ने वाहन चालको की कमी को दूर करने तथा बेराजगार युवाओं को रोजगार से जोडऩे के उद्देश्य से ड्राईविंग ट्रेनिंग के लिये मध्य प्रदेश में 100 प्रशिक्षण केन्द्र शुरू करने की घोषणा भी की. मध्य प्रदेश के बस स्टेण्डो को बस पोर्ट के रूप में विकसित किया जायेगा. नर्मदा को जल मार्ग के रूप में विकसित करने की भी बात कही. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि राजगढ जिले को विकास के मामले में आदर्श जिला बनाया जायेगा. जिले में विभिन्न सिचांई योजनाओ के माध्यम से 2.55 लाख हैक्टर क्षेत्र में सिचाई सुविधाएं उपलब्ध कराई जायेगी.
नौगाँव में 220 किमी राजमार्गों का शिलान्यास
उधर,छतरपुर जिले के नौगाँव में प्रदेश को एक बड़ी सौगात मिली. केंद्रीय सडक़ परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की उपस्थिति में 1386 करोड़ 03 लाख रूपये लागत से निर्मित होने वाले 220.440 किलोमीटर के आधुनिकतम राजमार्गों का भूमि-पूजन एवं शिलान्यास हुआ। समारोह में अतिथियों ने राष्ट्रीय राजमार्गों की 3 महत्वपूर्ण परियोजनाओं का भी भूमि-पूजन एवं शिलान्यास किया.
गडकरी ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में मध्यप्रदेश देश का नम्बर-1 राज्य बनेगा. प्रदेश का लगातार विकास हो रहा है. सडक़ों के निर्माण से रोजगार एवं उद्योग बढ़ेंगे. गडकरी ने इस मौके पर मध्यप्रदेश को आने वाले 2 वर्ष में सडक़ निर्माण के लिये 2 लाख करोड़ रूपये देने की घोषणा की. गडकरी ने बताया कि देश की विभिन्न नदियों का जल-मार्ग में रूपांतरण किया जा रहा है, जिसमें प्रदेश की नर्मदा नदी भी शामिल है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में एक लाख करोड़ रूपये की लागत से राष्ट्रीय महामार्ग बनाये जायेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *