मप्र में आनंदम का हिस्सा होंगे लोग -स्कूलों में शामिल होगा पाठ

भोपाल, प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है जहां आर्थिक रूप से सम्पन्न नागरिकों अपनी जरूरत से ज्यादा सामग्री जरूरतमंदों देने के लिये आनंदम का हिस्सा बनेंगे. मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने भोपाल में आज मकर संक्रांति पर टीटीनगर स्टेडियम में इसकी शुरूआत की. प्रत्येक जिले में ऐसे स्थान तय किए गए हैं जहां सामग्री दान की जा सकेगी और जरूरतमंद ले सकते हैं.
पूरे प्रदेश में 21 जनवरी तक आनंद उत्सव मनाया जायेगा. इसमें आनंद देने वाली गतिविधियों जैसे पारम्परिक खेल, नृत्य एवं संगीत की गतिविधियां शुरू की गई हैं. सभी आयु वर्ग के लोग इसमें भाग ले रहे हैं. आनंद विभाग गठित करने वाला मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है.सीएम ने आनंदम को स्कूलों में पठाने का भी ऐलान किया तथा लोगों के साथ पतंगबाजी का भी लुत्फ उठाया
उधर,इस अनूठे कार्यक्रम का प्रदेश में एक साथ शुभारंभ करते हुए चौहान ने कहा कि सच्चा आनंद दूसरों की मदद करने से मिलता है. नागरिकों में प्रसन्नता का प्रतिशत बढ़ाने के लिये आनंदम कार्यक्रम जैसी पहल की गयी है. जीवन में सकारात्मक दृष्टिकोंण लाने के उद्देश्य से आनंद सभाओं का आयोजन किया जायेगा. विद्यार्थियों को तनाव मुक्त रखते हुये उन्हें जीवन जीने की कला भी सिखायी जायेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *