अनुराग ठाकुर को सुप्रीम कोर्ट ने पद से हटाया

नई दिल्ली,देश की सर्वोच्च अदालत ने सोमवार को अनुराग ठाकुर को भारतीय क्रिकेट कंट़ोल बोर्ड के अध्यक्ष पद से हटाने का आदेश पारित किया है. कोर्ट ने सचिव अजय शिर्के को भी उनके पद से हटा दिया है. काबिलेगौर है पिछले डेढ़ साल से बोर्ड के मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही थी. कोर्ट का कहना है कि बीसीसीआई और उसके साथ जुड़े राज्यों के बोर्ड जिम्मेदारी और पारदर्शिता लाने के उसके आदेश पर अमल नहीं कर सके हैं.
दरअसल,लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों कों माने जाने पर लोढ़ा कमेटी और बीसीसीआई के बीच टकराहट चली रही थी. बीसीसीआई लोढ़ा कमेटी सारी सिफारिशों को नहीं मान रहा था.जिससे टकराहट और बढ़ती जा रही थी. जस्टिस लोढ़ा का कहना था कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश का सभी को पालन करना होगा. लोढ़ा कमेटी की सिफारिशों को अमल में लाने के लिए एक पैनल भी बनाया गया है.
बनी सुधार समिति
कोर्ट का आदेश आने के बाद बोर्ड के हर उस अधिकारी को पद छोडऩा होगा,जिसने की कमेटी की सिफारिशों पर अमल नहीं किया है. इस बीच अनुराग ठाकुर और शिर्के को कारण बताने का नोटिस जारी कर अवमानना से संबंधित जवाब मांगा गया है.इधर,लोढ़ा समिति के सुधार से संबंधित सिफारिशों पर अमल कराने खातिर एक कमेटी भी बनाई है. जिस अंतरिम समिति के लिए गोपाल सुब्रमण्यम और फली एस नरीमन नामों का सुझाव देंगे.

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *