दो आवासीय योजनाओं पर सस्ते कर्ज का ऐलान

नई दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल के आखिरी दिन शनिवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में आम लोगों की आशियाने की चाहत पूरा करने की खातिर नई योजनाओं का तोहफा दिया.
मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी और ग्रामीण इलाकों के लिए दो नई स्कीमों की घोषणा की. इन स्कीमों के तहत मकान बनवाने के लिए कर्ज लेने पर ब्याज दर में छूट मिलेगी.
पीएम ने कहा, गरीब, निम्न मध्यम वर्ग और मध्यम वर्ग के लोग घर खरीद सकें, इसके लिए सरकार ने कुछ बड़े फैसले लिए हैं. अब प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरों में इस वर्ग को नए घर देने के लिए दो नई स्कीमें बनाई गई हैं. 2017 में घर बनाने के लिए 9 लाख रुपये तक के कर्ज पर ब्याज में 4 प्रतिशत की छूट और 12 लाख रुपये तक के कर्ज पर ब्याज में 3 प्रतिशत की छूट दी जाएगी.
प्रधानमंत्री ने शहरों के साथ-साथ ग्रामीण इलाके के लोगों के लिए भी योजना की घोषणा की. उन्होंने कहा कि 2017 में गांवों में रहने वाले जो लोग अपने घर का निर्माण करना चाहते हैं या जो अपने पुराने घर में विस्तार करना चाहते हैं, उन्हें 2 लाख रुपये तक के कर्ज में 3 प्रतिशत ब्याज की छूट दी जाएगी. इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गांवों में बनने वाले घरों की तादाद बढ़ा दी है. पहले जितने घर बनने वाले थे अब उससे 33 प्रतिशत ज्यादा घर बनाए जाएंगे. उन्होंने गर्भवती महिलाओं के लिए देशव्यापी योजना की घोषणा की. इसके तहत उनको 6 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी.
ये हैं प्रमुख बिंदु
1 गरीब, मध्यम, निम्न मध्यम वर्ग का ध्यान रखें बैंक
2 सरकार ईमानदारों की मित्र, दुर्जनों की दुश्मन
3 गर्भवती महिलाओं के लिए देशव्यापी योजना, छह हजार रुपए की आर्थिक मदद
4 छोटे कारोबारियों के लिए क्रेडिट गारंटी 1 करोड़ से 2 करोड़

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *