मैग्नेटिक महाराष्ट्र- दावोस में पहले दिन 70 हजार करोड़ का एमओयू

मुंबई, आज दावोस में मैग्नेटिक महाराष्ट्र के अत्याधुनिक हॉल में 70,000 करोड़ रुपये के एमओयू पर हस्ताक्षर किये गये. इस मौके पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उद्योग मंत्री उदय सामंत मौजूद थे

ग्रीन हाइड्रोजन प्रोजेक्ट के लिए समझौता

महाराष्ट्र की हरित हाइड्रोजन की नीति को आज अच्छा बढ़ावा मिला। दावोस में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उद्योग मंत्री उदय सामंत की मौजूदगी में आईनॉक्स एयर प्रोडक्शन के साथ 25 हजार करोड़ के एमओयू पर हस्ताक्षर किये गये.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कंपनी के सिद्धार्थ जैन से चर्चा की। अमेरिका में एक प्रमुख औद्योगिक गैस उत्पादक कंपनी आईनॉक्स महाराष्ट्र में हरित हाइड्रोजन परियोजना स्थापित करने में रुचि रखती है। इस संदर्भ में, जैन ने मुख्यमंत्री से महाराष्ट्र में हरित हाइड्रोजन और अमोनिया परियोजनाएं शुरू करने के बारे में भी चर्चा की।

जिंदल के साथ हुआ 41 हजार करोड़ का कॉन्ट्रैक्ट

देश के सबसे बड़े समूहों में से एक बीसी जिंदल के साथ आज 41 हजार करोड़ का एमओयू भी साइन किया गया. इससे महाराष्ट्र में इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम डिजाइन और विनिर्माण क्षेत्र में 5000 नौकरियां पैदा होंगी

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस हब के लिए 4000 करोड़ का ठेका

महाप्रीत और अमेरिकन प्रेडिक्शन्स ने महाराष्ट्र में 4000 करोड़ रुपये के निवेश के लिए एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता केंद्र बनाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, जो महाराष्ट्र में एक अभिनव कृत्रिम बुद्धिमत्ता परियोजना शुरू करेगा। यह भारत में लॉन्च होने वाला पहला ऐसा प्रोजेक्ट है।

एमओयू पर हस्ताक्षर के समय मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उद्योग मंत्री उदय सामंत, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव भूषण गगरानी, ​​मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव ब्रिजेश सिंह, उद्योग विभाग के प्रधान सचिव हर्षदीप कांबले, एमआईडीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विपिन शर्मा उपस्थित थे। महाराष्ट्र हॉल. महाप्रीत के प्रबंध निदेशक अमोल शिंदे और क्वाड कंट्री नेटवर्क के अध्यक्ष कार्ल मेहता ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *