मप्र के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन ने मतगणना स्थल एवं स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया

भोपाल, मप्र में 17 नवम्बर को पड़े वोटों की गिनती 3 दिसंबर को जाएगी जिसकी तैयारियों के सिलसिले में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने सीहोर, देवास और इंदौर जिले में बनाए गए मतगणना स्थल का अवलोकन किया। उन्होंने 3 दिसंबर को होने वाली मतगणना को लेकर जिलों में की जा रही तैयारियों का जायजा लिया और कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
राजन ने सीहोर जिले की शासकीय महिला पॉलिटेक्निक कॉलेज पहुंचे। जहां मतगणना के लिए की जा रही तैयारियों का अवलोकन किया। राजन ने विधानसभावार बनाए गए मतगणना कक्षों में जाकर तैयारियों का जायजा लिया। साथ ही डाक मतपत्रों की गणना के लिए की जा रही तैयारियों, स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था को भी देखा। जैसा कि पता है 3 दिसम्बर को सुबह 8 बजे से पोस्टल बैलेट की गिनती के साथ शुरू होगी। सुबह 8.30 बजे से ईवीएम में दर्ज मतों की गणना प्रारंभ होगी। राजन सीहोर जिले का निरीक्षण करने के बाद देवास जिले में मतगणना स्थल केंद्रीय विद्यालय, बैंक नोट प्रेस देवास में जिले की पांचों विधानसभा क्षेत्रों के लिए होने वाली मतगणना के लिए की गई तैयारियों का जायजा लिया।
राजन ने विधानसभावार बनाए गए मतगणना कक्षों में जाकर तैयारियों का जायजा लिया। देवास कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ऋषव गुप्ता ने केंद्रीय विद्यालय बैंक नोट प्रेस देवास में मतगणना के लिए की जा रही तैयारियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी कि देवास व हाटपीपल्या विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना केंद्रीय विद्यालय भू-तल पर स्थित अलग-अलग हॉल में की जाएगी। वहीं सोनकच्छ, खातेगांव व बागली विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना प्रथम तल स्थित कक्षों में की जाएगी। इसके साथ ही श्री राजन ने डाक मतपत्रों की गणना के लिए की जा रही तैयारियों, स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था को भी देखा। मतगणना टेबल, मतगणना कार्य में संलग्न अधिकारी/कर्मचारियों की संख्या, सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी प्राप्त की।
राजन ने इंदौर के नेहरू स्टेडियम में मतगणना स्थल पहुंचकर तैयारियों और सुरक्षा व्यवस्था के बारे में जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी इंदौर डॉ. इलैयाराजा टी ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन को मतगणना को लेकर की जा रही तैयारियों और सुरक्षा व्यवस्था के बारे में अवगत कराया। राजन ने इंदौर के 9 विधानसभा क्षेत्रों के लिए होने वाली मतगणना हेतु की जा रही तैयारियों का निरीक्षण किया। विधानसभा क्षेत्रवार बनाए गए मतगणना कक्षों में जाकर तैयारियों का जायजा लिया। साथ ही डाक मतपत्रों की गणना के लिए की जा रही व्यवस्थाओं को भी देखा। उन्होंने मतगणना टेबलों, मतगणना कार्य में संलग्न अमले की संख्या, सुरक्षा व्यवस्था, डाक मतपत्रों की संख्या आदि के बारे में जानकारी ली। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण किया। राजन ने मतगणना स्थल पर स्ट्रांग रूम की सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी के लिये बनायी गई व्यवस्था को देखा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *