करोंद रेलवे क्रॉसिंग आरओबी और स्मार्ट सड़क का लोकार्पण

भोपाल, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने शुक्रवार को नरेला विधानसभा वासियों को एक और फ्लाईओवर की सौगात दी। मंत्री सारंग ने करोंद कृषि उपज मंडी के समक्ष रेलवे क्रोसिंग पर बहुप्रतीक्षित फ्लाईओवर एवं स्मार्ट सड़क का लोकार्पण किया। इस अवसर पर अपने उद्बोधन में मंत्री सारंग ने कहा कि नरेला विधानसभा एकमात्र ऐसी विधानसभा है जहां क्षेत्रवासियों को 10-10 फ्लाईओवर की सौगात मिली है। उन्होंने कहा कि करोंद क्षेत्र के रहवासियों द्वारा लंबे समय से इस ओवर ब्रिज की मांग की जा रही थी। इस ओवर ब्रिज से ट्रैफिक का दबाव कम होगा और लोगों को बार-बार लगने वाले जाम से भी निजात मिलेगी।
नरेला को मिली एक और फ्लाईओवर की सौगात
सारंग ने बताया कि 26 करोड़ की लागत से निर्मित करोंद रेलवे क्रॉसिंग आरओबी से इस क्षेत्र की ट्रैफिक की समस्या हल होगी। उन्होंने कहा कि कृषि उपज मंडी के पास रेलवे क्रासिंग के चलते पूर्व में यहां वाहनों की आवाजाही में दिक्कत होती थी। वहीं अब आरओबी के निर्माण से लोगों को रेलवे क्रॉसिंग पर जाम से निजात मिलेगी। इससे करोंद क्षेत्र के आसपास हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, गैस राहत कॉलोनी, नवीन नगर, बैरसिया रोड, आरिफ नगर, डीआईजी बंगला, जेपी नगर, चौकसे नगर, कैंची छोला, काजी कैंप सहित आसपास के इलाकों से प्रतिदिन आने-जाने वाले लगभग 5 लाख लोगों को इस आरओबी से लाभ मिलेगा।
करोंद क्षेत्र में स्मार्ट सड़क की सौगात
सारंग ने बताया कि करोंद मुख्य चौराहे से लेकर कृषि उपज मंडी तक लगभग 10 करोड़ की लागत से स्मार्ट सड़क का निर्माण किया गया है। लगभग 1.20 किलोमीटर की 4 लेन मार्ग स्मार्ट सड़क में सेंट्रल वर्ज एवं सड़क की दोनों तरफ डक्ट का निर्माण किया गया है। उन्होंने बताया कि पैदल यात्रियों की सुविधा हेतु फुटपाथ के साथ ही सड़क की दोनों ओर स्ट्रीट लाइट की व्यवस्था भी की गई है। इस स्मार्ट सड़क के निर्माण से करोंद क्षेत्र में यातायात व्यवस्था और अधिक सुगम होगी।
शनिवार को छोला में श्री खेड़ापति हनुमान कॉरिडोर का शिलान्यास
सारंग शनिवार को नरेला विधानसभा अंतर्गत छोला श्री खेड़ापति हनुमान कॉरिडोर का भूमिपूजन करेंगे। महाकाल लोक की तर्ज पर बनने जा रहे इस कॉरिडोर का निर्माण करीब 100 करोड़ की लागत से किया जायेगा। इस परियोजना के तहत एक आर्चनुमा फ्लाईओवर भी बनाया जायेगा। यूनियन कार्बाइड के पास काली परेड से अयोध्या बायपास तक 4.80 किमी लंबा ब्रिज बनाया जायेगा। इस ब्रिज के जरिये क्षेत्र में यातयात का घनत्व कम होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *