महाराष्ट्र में महिलाओं के लिए अब गैस स्टेशन, पेट्रोल पंप परिचारक प्रशिक्षण

मुंबई,मुंबई उपनगर जिला कौशल विकास, रोजगार और उद्यमिता मार्गदर्शन केंद्र और रेवती रॉय फाउंडेशन ने हाल ही में महिलाओं के लिए कौशल, रोजगार, उद्यमिता और नवाचार राज्य मंत्री मंगलप्रभात लोढ़ा द्वारा महिलाओं के लिए अभिनव पाठ्यक्रम “गैस स्टेशन, पेट्रोल पंप सेवक” का शुभारंभ किया और संरक्षक मंत्री मुंबई उपनगरीय जिले का किया गया था प्रशिक्षित महिलाओं को गैस स्टेशनों, पेट्रोल पंपों पर सीधे रोजगार मिलेगा।
इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत 100 महिला लाभार्थियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। प्रशिक्षण की अवधि 7 दिन है और संस्थान के माध्यम से 90 दिनों का ऑन जॉब प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम पूर्ण होने पर प्रशिक्षणार्थियों को भारत सरकार के अधीन पेट्रोलियम कंपनियों के गैस स्टेशनों, पेट्रोल पंपों पर 12 से 15 हजार रुपये मासिक वेतन पर नियुक्त किया जायेगा।
लोढ़ा ने निम्न आय वर्ग के तत्वों को अल्पकालीन कौशल प्रशिक्षण देकर रोजगार के अवसर प्रदान करने का संकेत दिया था, जिसके अनुसार यह प्रशिक्षण हाल ही में शुरू किया गया है. इस अवसर पर मुंबई उपनगरीय कौशल विकास, रोजगार और उद्यमिता मार्गदर्शन केंद्र के सहायक आयुक्त प्रवीण खंडारे, रेवती रॉय फाउंडेशन के प्रतिनिधि उपस्थित थे। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ सतत विकास लक्ष्य परियोजना 2022-23 के तहत खेरवाड़ी समाज कल्याण संघ में किया गया। इस मौके पर मंत्री श्री. लोढ़ा ने कौशल विकास विभाग के माध्यम से क्रियान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बेरोजगारी दर को कम करने तथा अधिक से अधिक अभ्यर्थियों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिये रोजगार मेले का आयोजन किया जायेगा. यह कार्यक्रम सतत विकास लक्ष्य लघु परियोजना के तहत निम्न आय वर्ग की महिलाओं के कौशल विकास एवं रोजगार के लिए क्रियान्वित किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *