कर्नाटक से सीमा विवाद पर अदालती लड़ाई के समन्वय के लिए महाराष्ट्र में दो मंत्रियों की नियुक्ति

मुंबई,महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा विवाद में कानूनी लड़ाई के लिए वरिष्ठ अधिवक्ता वैद्यनाथन को नियुक्त किया गया है. जबकि मंत्री चंद्रकांत पाटिल और शंभूराज देसाई को न्यायिक प्रक्रिया के समन्वय के लिए नियुक्त किया गया है।
सह्याद्री गेस्ट हाउस में मुख्यमंत्री शिंदे ने महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा मुद्दे पर उच्चायुक्त समिति की बैठक की अध्यक्षता की। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, समिति के सदस्य मंत्री सर्वेश्री चंद्रकांत पाटिल, डॉ. तानाजी सावंत, दीपक केसरकर, शंभूराज देसाई, विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष अंबादास दानवे, विधायक पृथ्वीराज चव्हाण, राजेश क्षीरसागर, मुख्य सचिव मनुकुमार श्रीवास्तव, वरिष्ठ संपादक किरण ठाकुर सहित महाराष्ट्र एकता समिति के सदस्य उपस्थित थे.
शिंदे ने कहा कि राज्य सरकार सीमा मुद्दे के समाधान पर गंभीरता से ध्यान दे रही है. इसके लिए वरिष्ठ वकील वैद्यनाथन को नियुक्त किया गया है। जरूरत पड़ी तो और कानूनी विशेषज्ञों की संख्या बढ़ाई जाएगी। राज्य सरकार ने इस मसले पर अपना पूरा ध्यान लगा रखा है। साथ ही मैं, उपमुख्यमंत्री श्री. फडणवीस, हम जल्द ही इस मुद्दे को लेकर प्रधानमंत्री, केंद्रीय गृह मंत्री से मिलेंगे”, मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर भी कहा। न्यायिक प्रक्रिया के लिए राज्य सरकार की ओर से मंत्री चंद्रकांत पाटिल और शंभुराज देसाई को समन्वयक नियुक्त करने का निर्णय लिया गया।
सीमावर्ती क्षेत्रों को मुख्यमंत्री सहायता कोष का लाभ पूर्व की भांति मिलेगा
इस मौके पर मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि सीमावर्ती क्षेत्रों के भाइयों को महाराष्ट्र सरकार की योजनाओं का लाभ प्रभावी ढंग से मिले. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सीमा मुद्दे से निपटने वाले विशेष प्रकोष्ठ को भी मजबूत करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि हालांकि अदालती कार्यवाही चल रही है, लेकिन कर्नाटक सरकार के साथ सीमावर्ती क्षेत्रों में मराठी भाषा के उपयोग और उन क्षेत्रों में भाइयों द्वारा आवश्यक सुविधाओं के संबंध में संचार जारी रखा जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *