पहलवान रवि दहिया टोक्यो ओलंपिक के फाइनल में पहुंचे, दीपक का कांस्य के लिए होगा मुकाबला

चीबा, भारतीय पहलवान रवि दहिया टोक्यो ओलंपिक कुश्ती स्पर्धा के फाइनल में पहुंच गये हैं। रवि ने 57 किग्रा वर्ग के सेमीफाइनल में शानदार वापसी करते हुए कजाखस्तान के नूरइस्लाम सानायेव को हराया। वहीं एक अन्य मुकाबले में भारत के ही दीपक पूनिया सेमीफाइनल में अमेरिकी पहलवान डेविस टेलर से 10-0 से हारकर बाहर हो गए। ऐसे में जहां रवि स्वर्ण के लिए उतरेंगे, वहीं दीपक कांस्य के लिए मुकाबला करेंगे।
सेमीफाइनल में चौथी वरीयता प्राप्त रवि शुरुआत में 2.9 से पीछे थे पर इसके बाद उन्होंने शानदार पदर्शन करते हुए अपने विरोधी सानायेव को गिराकर जीत दर्ज की।
रवि ने सेमीफ़ाइनल मुक़ाबले में सानायेव को हराकर भारत के लिए रजत पदक पक्का कर लिया है।
पहले ब्रेक के समय तक रवि ने 2-1 की बढ़त हासिल की हुई थी फिर वो पिछड़ गए। एक समय रवि को दो अंक थे और सानायेव के 9 पर रवि ने 2-10 से पिछड़ने के बाद वापसी की और मुक़ाबले को पहले 5-9 तक लेकर आए और फिर मुकाबला अपने पक्ष में कर लिया
रवि ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाले दूसरे भारतीय पहलवान हैं। इससे पहले सुशील कुमार साल 2012 लंदन ओलंपिक के फाइनल में पहुंचे थे।
रवि ने इससे पहले दोनों मुकाबले तकनीकी दक्षता के आधार पर जीते थे। भारत की ओर से कुश्ती में पहला पदक डी जाधव ने साल 1952 के हेलसिंकी ओलंपिक में कांस्य जीता था। उसके बाद सुशील ने बीजिंग में कांस्य और लंदन में रजत पदक हासिल किया।
लंदन ओलंपिक में पहलवान योगेश्वर दत्त ने भी कांस्य पदक जीता था जबकि महिला पहलवान साक्षी मलिक ने रियो ओलंपिक 2016 में कांस्य पदक हासिल किया था

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *