गुटीगढ़ में हीरे जैसा दिखने वाला बेशकीमती क्वार्ट्ज लावारिश पड़ा होने की संभावना

बैतूल,बैतूल जिला मुख्यालय से लगभग 15 किमी दूर ही ताप्ती किनारे स्थित गुटीगढ़ में कुछ बेशकीमती खनिज नजर आ रहा है। यह हीरे जैसा दिखता है और इसकी चमक और पारदर्शिता देखकर किसी को भी इसके हीरे होने का संदेह हो सकता है। हालांकि खनिज विभाग बैतूल के निरीक्षक वीरेन्द्र वशिष्ठ का कहना है कि ये क्वार्ट्ज है। यदि यह क्वार्ट्ज भी है तो बहुमूल्य है। यह किस मात्रा में है और किस तरह का है यह तो जांच पड़ताल का विषय है। फोटो जर्नलिस्ट जय मालवी पिछले एक सप्ताह से यह बेशकीमती खनिज के टुकड़े लेकर इसकी पहचान के लिए भटक रहे हैं, लेकिन कहीं से भी उन्हें कोई ठोस जवाब नहीं मिल रहा है। खनिज विभाग के निरीक्षक के अनुसार यह क्वार्ट्ज भी है तो इसको लेकर भी जय मालवी ने अलग-अलग स्तर पर जानकारी जुटाने की कोशिश की है। वे दो दिन पहले इसी मामले को लेकर कलेक्टर से मिलने भी गए थे, लेकिन मुलाकत नहीं हुई।
कैसे करें पहचान…
स्पष्ट क्वार्ट्ज आम तौर पर लाइनों, तरंगों या दरारों जैसे कुछ समावेशन दिखाएगा। ग्लास या तो पूरी तरह से स्पष्ट है या कुछ बुलबुले दिखा सकता है। क्लियर क्वार्ट्ज ग्लास की तुलना में कठिन होता है। इसलिए आप क्रिस्टल के साथ कांच के टुकड़े (कांच की बोतल जैसी कोई चीज) को काटने की कोशिश करके इसका परीक्षण कर सकते हैं। हालांकि यह हीरे जैसा नजर आता है।
क्या है उपयोग
इलेक्ट्रॉनिक्स-ग्रेड निर्मित क्वार्ट्ज का उपयोग उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों जैसे कम्प्यूटर, सेल फोन, टेलीविजन, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक गेम्स आदि के लिए बड़ी संख्या में सर्किट में किया जाता है। इसका उपयोग आवृत्ति नियंत्रण उपकरणों और इलेक्ट्रॉनिक फि़ल्टर बनाने के लिए भी किया जाता है जो परिभाषित विद्युत चुम्बकीय आवृत्तियों को हटाते हैं।
आप इस तरह समझिए क्या है क्वार्ट्ज
क्वार्ट्ज एक रासायनिक यौगिक है जिसमें एक भाग सिलिकॉन और दो भाग ऑक्सीजन होता है। यह सिलिकॉन डाइऑक्साइड (एसआईओ2) है। यह पृथ्वी की सतह पर पाया जाने वाला सबसे प्रचुर खनिज है, और इसके अद्वितीय गुण इसे सबसे उपयोगी प्राकृतिक पदार्थों में से एक बनाते हैं। रॉक क्रिस्टल क्वार्ट्र्ज, पारदर्शी रॉक क्रिस्टल क्वार्ट्ज। क्वार्ट्ज लगभग हर रंग में होता है। रेत, जो छोटे क्वार्ट्ज कंकड़ से बना है, कांच के निर्माण के लिए प्राथमिक घटक है। रॉक क्रिस्टल क्वार्ट्ज व्यापक रूप से आल्पस, मिनस गेरैस, ब्राजील, मेडागास्कर, जापान व संयुक्त राज्य अमेरिका की पहाडिय़ों में मिलता है। अमेरिका के सबसे अच्छे क्वार्ट्ज क्रिस्टल हॉटस्प्रेसिग, अर्कांसस और लिटिल फॉल्स और एलेनविले, न्यूयॉर्क में पाए जाते हैं । राजस्थान की पहाडिय़ों में मिलने वाले क्वार्ट्ज के टुकड़ों को टूरिस्ट स्थानों पर दुकानदार 1 हजार से 25 हजार रुपये तक के भाव में बेचकर मोटी आमदनी करते हैं।
फोटो जर्नलिस्ट मालवी ने बताया कि जिस तरह से वहां लावारिश पड़ा हुआ है और किसी का ध्यान नहीं है। बैतूल में भू-गर्भ शास्त्री न होने से ऐसे कई खनिज की जानकारी ही स्पष्ट रूप से सामने नहीं आ पाती है। लोग बहुमूल्य खनिज को भी कुछ नहीं समझते।
(नवल-वर्मा की रिपोर्ट)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *