एआईटीए की मांग अंकिता को ओलंपिक टिकट दे आईटीएफ

नई दिल्ली, अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) ने आईटीएफ (अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ) से कहा है कि 2018 एशियाई खेलों में कांस्य पदक के आधार पर अंकिता रैना को आगामी टोक्यो ओलंपिक के महिला एकल ड्रा में सीधे प्रवेश दिया जाए। एआईटीए के अनुसार चीन की स्वर्ण और रजत पदक विजेताओं को भी अपनी ऊंची रैंकिंग से सीधे प्रवेश मिल रहा है। अंकिता ने 2018 एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीता था जिसमें से विजेता का टोक्यो ओलंपिक के महिला एकल ड्रा में महाद्वीपीय क्वालीफिकेशन स्थान पक्का था।
वहीं दूसरी ओर चीन की वांग कियांग ने जकार्ता और पालेम्बांग में हुए खेलों में स्वर्ण पदक जीता था जबकि उनकी हमवनत झांग शुआई को रजत पदक मिला था। 14 जून की डब्ल्यूटीए रैंकिंग के आधार पर झांग (36वीं रैंकिंग) और शुआई (38वीं रैंकिंग) सीधे प्रवेश हासिल करेंगी। गौरतलब है कि आईटीएफ के नियमों के अनुसार जो खिलाड़ी महाद्वीपीय खेलों का क्वालीफिकेशन स्थान और फिर सीधे रैंकिंग दोनों से स्थान हासिल कर लेता है, वह महाद्वीपीय क्वालीफिकेशन कोटा स्थान से ही क्वालीफाई करेगा।
एआईटीए के एक सीनियर अधिकारी ने कहा, ‘‘हमने उन्हें अंकिता के महाद्वीपीय कोटे के जरिये प्रवेश के बारे में लिखा है और उन्होंने हमें कहा है कि वे हमें बतायेंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह समझ में आता है कि अगर स्वर्ण और रजत पदक विजेताओं ने अपनी ऊंची रैंकिंग के आधार पर ड्रा में प्रवेश कर लिया है तो महाद्वीपीय स्थान अगले सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले को दिया जाना चाहिए।’’ अंकिता 14 जून की रैंकिंग में 181वें स्थान पर थी और इसी दिन सीधे प्रवेश तय हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *