खाली पेट चाय पीना सेहत पर भारी पड़ सकता है भारी

नई दिल्ली,जागने के तुरंत बाद खाली पेट चाय पीना शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, जो लोग सुबह उठकर सबसे पहले चाय या कॉफी पीते हैं, उन्हें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जब वे उठते हैं, तो उनका पेट एसिडिक पीएच स्केल पर होता है। चाय एसिडिक होती है। ऐसे में जब खाली पेट चाय पीएंगे, जो इससे एसिडिटी या हार्ट बर्न की समस्या हो सकती है।
इतना ही नहीं, इससे आपके शरीर की मेटाबॉलिक एक्टिविटीज भी गड़बड़ा जाएंगी। तो चलिए यहां हम आपको बताते हैं कि सुबह उठकर तुरंत चाय या कॉफी क्यों नहीं पीना चाहिए और इसे पीने का सबसे अच्छा तरीका और समय कब है। चाय या कॉफी का नेचर एसिडिक होता है। खाली पेट इनका सेवन करने से एसिडिक बेसिक संतुलन बिगड़ सकता है, जिससे कई बार एसिडिटी की शिकायत होती है। दरअसल, चाय में थियोफिलाइन नामक एक योगिक होता है, जो निर्जलीकरण की वजह है।विशेषज्ञों की मानें, तो चाय या कॉफी पीने का सबसे अच्छा समय खाना खाने के 1-2 घंटे बाद का होता है। आप इसे सुबह भी पी सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें, कि खाली पेट कभी ना पीएं। खाली पेट चाय पीना निजर्लीकरण का कारण बन सकती है।
खासकर जब इसका सेवन 8-9 घंटे की नींद के बाद किया जाए तब शरीर में भोजन और पानी की मात्रा बिल्कुल नहीं होती। ऐसे में निर्जलीकरण मांसपेशियों में ऐंठन पैदा कर सकती है। इसलिए चाय के साथ में बिस्किट, टोस्ट लेना बेहतर है। शाम के समय चाय पीते वक्त स्नैक्स लेना भी अच्छा विकल्प है। आमतौर पर वर्कआउट से पहले कॉफी पीने की सलाह दी जाती है। ऐसा इसलिए, क्योंकि कॉफी आपको ऊर्जा से भर देती है और एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने में आपकी पूरी मदद करती है। विशेषज्ञ कहते हैं कि सोने से ठीक पहले कॉफी पीने से बचना चाहिए। इससे आपकी स्लीप साइकिल बाधित होती है और रात में नींद भी कई बार डिस्टर्ब हो जाती है। जरूरी नहीं कि आपकी सुबह चाय की चुस्की की साथ ही हो। आप सुबह के लिए हेल्दी ऑप्शन भी चुन सकते हैं। जागने के बाद आप एक कप गर्म नींबू के रस में चुटकी भर नमक और काली मिर्च मिलाकर पी सकते हैं।
सुबह चाय या कॉफी की जगह आप मेथी के बीज, सौंफ और जीरे का पानी बनाकर पीएंगे , तो बहुत फायदा होगा। आप 1 चम्मच मेथी के बीज या 1 चम्मच सौंफ या 1 चम्मच जीरा रातभर पानी में भिगोकर रख सकते हैं। सुबह पानी को छान लें और थोड़ा गर्म करके पी लें। अगर आपको सुबह आलस आता है और आप ज्यादा कुछ नहीं करना चाहते, तो बस गुनगुने पानी में आधा छोटा चम्मच अलसी का पाउडर मिलाकर पी जाएं। यह एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट है, जो आपके मेटाबॉलिज्म में सुधार करने के लिए जाना जाता है। आपको अपनी सुबह की चाय या कॉफी को पूरी तरह से छोड़ने की जरूरत नहीं है, लेकिन इसे पीने के तरीके में बदलाव जरूर करना होगा।
खाली पेट चाय बिल्कुल ना पीएं। एक कप चाय का सेवन करने से पहले फल, अनाज या कोई स्नैक लेने की आदत डालें। बता दें ‎कि कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिनकी बिना चाय या कॉफी की चुस्की लिए बिना नींद ही नहीं खुलती। अगर आपको भी खाली पेट चाय या कॉफी पीने की आदत है, तो यह बेड -टी कल्चर आपके लिए मुसीबत बन सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *