दमोह उपचुनाव में हार के बाद मिले नोटिस का जवाब देने प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा से मिले मलैया

भोपाल, दमोह उप चुनाव में भाजपा को मिली हार के बाद 7 बार के विधायक रहे पूर्व मंत्री जयंत मलैया ने शुक्रवार को प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा से मुलाकात की। मलैया दोपहर 12 बजे शर्मा के चार इमली स्थित सरकारी आवास पहुंचे थे। बताया जा रहा है कि पार्टी द्वारा हार के लिए जिम्मेदार मानते हुए दिए गए शोकॉज नोटिस का जवाब मलैया ने दे दिया है।
दमोह उपचुनाव में हार के बाद भाजपा ने पार्टी विरोधी गतिविधियों को लेकर मलैया परिवार और पांच मंडल अध्यक्षों पर कार्रवाई की थी। इसके बाद कई वरिष्ठ नेता मलैया के समर्थन में आकर खड़े हो गए। उसके बाद भाजपा डैमेज कंट्रोल करने में जुट गई है। मलैया परिवार पर कार्रवाई के बाद भाजपा कुछ समर्थकों ने पार्टी छोड़ दी है। इसके साथ ही पूर्व मंत्री अजय विश्नोई, हिम्मत कोठारी और कुसुम मेहदेले ने भी मलैया के समर्थन में आवाज उठाई। इन लोगों ने कार्रवाई को अनुचित कहा था और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का मनोबल गिराने वाला बताया था।
सूत्रों ने बताया कि भाजपा नेतृत्व ने यह महसूस किया है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थकों को प्रदेश की राजनीति में ज्यादा तवज्जो मिल रही है, इससे पुराने पार्टी कार्यकर्ताओं में नाराजगी बढ़ी है। जानकारी के अनुसार इसे लेकर एक दिन पहले गुरुवार को प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा के बीच बैठक हुई है। साथ ही संभावित फार्मूले को लेकर एक संकेत दिए हैं, जिसके जरिए नाराजगी को कंट्रोल किया जाएगा। पार्टी के एक बड़े नेता ने कहा कि कथित तौर पर पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए कार्रवाई उचित है, लेकिन हम नहीं चाहते कि क्षेत्र के नेताओं में दरार पैदा हो। दरअसल, भाजपा ने जयंत मलैया के बेटे सिद्धार्थ मलैया को पार्टी विरोधी गतिविधियों को लेकर सस्पेंड कर दिया है। साथ में पांच मंडल अध्यक्षों पर भी 7 मई को कार्रवाई की है। वहीं, जयंत मलैया को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। इसके बाद भाजपा नाराजगी को थामने के लिए नई रणनीति पर काम कर रही है। प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कार्रवाई को सही ठहराते हुए कहा कि पार्टी से कोई ऊपर नहीं है। उनके खिलाफ कार्रवाई दमोह से मिले फीडबैक के आधार पर की गई है।
मलैया ने हार पर दी थी सफाई
नोटिस मिलने के बाद पूर्व मंत्री जयंत मलैया ने कहा था कि सिर्फ मेरा बूथ नहीं हारी भाजपा। राहुल लोधी खुद अपना वार्ड हार गया। केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जहां रहते हैं, वह वार्ड हार गए। जिला पंचायत और नगर पालिका अध्यक्ष का वार्ड भी हार गए। अब हार का ठीकरा किसी पर तो फोडऩा था, तो मुझ पर और मेरे बेटे पर फोड़ दिया। शिवराजजी हार की जिम्मेदारी तो लेंगे नहीं। जयंत मलैया ने यह भी कहा था कि वह जल्द ही दिल्ली जाएंगे और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से मिलेंगे। इसमें भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा भी शामिल हैं। उनके सामने पक्ष रखेंगे। हालांकि उन्होंने अगली रणनीति का खुलासा नहीं किया है। उन्होंने इतना जरूर कहा था कि कुछ ऐसी बातें है जो दिल्ली में ही बताना पड़ेगी। बहरहाल उन्होंने प्रदेश अध्यक्ष से मुलाकात शोकॉज नोटिस पर कोई जवाब दे दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *