मप्र में कोरोना के सक्रिय और संक्रमित मरीजों की संख्या घटी

भोपाल,मप्र में कोरोना संक्रमण लगातार कम हो रहा है तथा पॉजिटिव प्रकरणों एवं सक्रिय प्रकरणों में कमी आ रही है। प्रदेश में नए कोरोना प्रकरण 9 हजार से नीचे आ गए हैं। प्रदेश के 08 जिलों में नए प्रकरणों की संख्या 200 से अधिक है तथा 7 जिलों में साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 10% से नीचे आ गई है। आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कोरोना नियंत्रण कोर ग्रुप के सदस्यों से चर्चा कर कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि किल कोरोना अभियान एवं कोरोना कर्फ्यू के प्रभावी क्रियान्वयन से संक्रमण को निरंतर कम किया जाए तथा जिन जिलों में संक्रमण कम है, वहाँ संक्रमण शून्य किया जाए। सभी जिलों में पर्याप्त संख्या में टेस्‍ट किए जायें तथा होम आइसोलेशन की व्यवस्था परफेक्ट हो।
चौहान ने आज निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोरोना‍नियंत्रण कोर ग्रुप के सदस्यों से चर्चा कर प्रदेश के जिलों में कोरोना की‍स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा की। बैठक में कोर ग्रुप के सदस्य, मंत्रीगण, अधिकारी, जिलों के प्रभारी मंत्री और अधिकारी उपस्थित थे।
8970 नए कोरोना प्रकरण
प्रदेश में 8970 कोरोना के नए प्रकरण आए हैं। एक्टिव प्रकरण 1 लाख 9 हजार 928 हैं। पिछले 24 घंटे में रिकवरी 10 हजार 324 है। एक्टिव प्रकरणों की संख्या में 1438 की कमी आयी है। प्रदेश की ग्रोथ रेट 1.6% तथा साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 16.5% है।
8 जिलों में 200 से अधिक प्रकरण
प्रदेश के 8 जिलों में ही अब 200 से अधिक नए प्रकरण आए हैं। इंदौर में 1597, भोपाल में 1304, जबलपुर में 666, ग्वालियर में 492, रतलाम में 335, शिवपुरी में 279, उज्जैन में 273 एवं रीवा में 249 नए प्रकरण आए हैं।
7 जिलों में 10 प्रतिशत से कम पॉजिटिविटी
प्रदेश के 7 जिलों छिंदवाड़ा, गुना, भिंड, बुरहानपुर, अशोकनगर, खंडवा, अलीराजपुर की साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से कम है। अलीराजपुर जिले की आज का पॉजिटिविटी रेट 2.5% है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इन सभी जिलों को बधाई देते हुए उन्हें संक्रमण मुक्त करने के निर्देश दिए।
आई.सी.यू. बेड्स की संख्या बढ़ायें
चौहान ने शहडोल जिले की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि वहाँ आई.सी.यू. बेड्स की संख्या बढ़ाई जाए। बताया गया कि 2-4 दिन में 20 आई.सी.यू. बेड्स एवं 30 ऑक्सीजन बेड्स बढ़ जायेंगे। जिले के प्रतिदिन औसत प्रकरण 177 है, ग्रोथरेट 2.5% है तथा साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 17.4% है।
टेस्टिंग बढ़ायें
चौहान ने उमरिया जिले की समीक्षा के दौरान टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश दिए। किल कोरोना एवं कोरोना कर्फ्यू के प्रभावी क्रियान्वयन के माध्यम से संक्रमण को सख्ती से रोका जाए। ऑक्सीजन बेड्स बढ़ायें। उमरिया में प्रतिदिन औसत 114 प्रकरण आ रहे हैं। वहाँ की ग्रोथ रेट 2.3% तथा साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 21.6% है।
हर जगह वैंटीलेटर ऑपरेटर तुरंत रखें
अनूपपुर जिले की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि अनूपपुर जिले तथा जहाँ आवश्यकता हो वेंटीलेटर ऑपरेटर तुरंत रख लिए जायें। चिकित्सा सेवा चुस्त-दुरूस्त हो। कलेक्टर्स आवश्यकतानुसार चिकित्सा स्टाफ संविदा पर रख लें। हर जिले में हेल्थ सर्विसेज का विस्तार किया जाए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *