मुंबई में मिले अवैध यूरेनियम की जांच एनआईए को सौंपी गई

मुंबई, हाल ही में मुंबई एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड (एटीएस) ने यूरेनियम को गैरकानूनी तरीके से रखने और उसे महंगी कीमत में बेचने की कोशिश में लगे दो लोगों को गिरफ्तार किया था. आरोपियों पर अणु उर्जा कानून की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है. दोनों आरोपियों के नाम जिगर पांड्या और अबू ताहिर हैं. मुंबई में अवैध यूरेनियम मिलने की खबर से खलबली मच गई थी. अब इस घटना की जांच का काम राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को सौंपा गया है. इस प्रकरण में एनआईए ने आरोपियों के ख़िलाफ़ मामला दर्ज कर लिया है. इन दोनों आरोपियों ने 7 किलो 100 ग्राम यूरेनियम मुंबई के मानखुर्द के एक कारखाने में छुपा कर रखा था. ये दोनों पिछले साल से ही चुपके से यूरेनियम के इस भंडार को बेचने के लिए ग्राहकों की तलाश में थे. उन्होंने इतने यूरेनियम का दाम 25 करोड़ रुपए के करीब तय किया हुआ था. इसकी जानकारी एटीएस के प्रभारी पुलिस निरीक्षक संतोष भालेकर तक पहुंच गई और फिर जाल बिछाकर इन दोनों आरोपियों को गिरफ्तार किया जा सका. दोनों आरोपी उच्च शिक्षा प्राप्त हैं. इन्होंने एमबीए किया हुआ है. जिगर एक प्राइवेट आईटी कंपनी में काम करता है और ताहिर आयात-निर्यात के व्यवसाय से जुड़ा हुआ है. इनके पास से बरामद किया गया यूरेनियम 90 प्रतिशत नैचुरल और शुद्ध है और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में इसकी कीमत कम से कम 21 करोड़ रुपए होने का अंदाज लगाया जा रहा है. इन आरोपियों को 12 मई तक पुलिस कस्टडी में रखे जाने का आदेश कोर्ट ने दिया है. इस प्रकरण की अब और अधिक जांच एनआईए द्वारा की जाएगी.
– यूरेनियम का इस्तेमाल प्रतिबंधित है
यूरेनियम का इस्तेमाल अणु उर्जा क्षेत्र, एटॉमिक रिसर्च, रेडियोलॉजी संबंधित उपकरणों में होता है. झारखंड, आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में यूरेनियम की खान है. झारखंड में प्रशासन की देख-रेख में खानों से यूरेनियम निकालने का काम जारी है. रेडियो एक्टिव तरंगों और स्वास्थ्य के लिए घातक होने की वजह से प्रशासन ने यूरेनियम को प्रतिबंधित पदार्थ के तौर पर घोषित किया हुआ है.
– भंगार के सामानों में मिला था यूरेनियम
यह यूरेनियम आरोपी ताहिर के पिता के कारखाने के गोदाम में कुछ साल पहले भंगार के सामानों के साथ आया था. जब पता चला कि यह यूरेनियम है और इसकी कीमत अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में करोड़ों में है तो ताहिर ने जिगर को यह बात बताई और इसे बेचने की कोशिश में लग गया. एटीएस ने यह जानकारी एनआईए से भी शेयर की है.
– मुंबई में मिला यूरेनियम, घबराया पाकिस्तान
इस बीच भारत के मुंबई में मिले परमाणु बम में इस्तेमाल होने वाले अवैध यूरेनियम से पाकिस्तान भी घबरा गया है. पाक विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जाहिद हाफिज चौधरी ने एक बयान में कहा कि परमाणु वस्तुओं की सुरक्षा सबसे जरूरी है और इसकी सही ढंग से जांच होनी चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *