भूलने की बीमारी दूर होकर इस प्रकार तेज होगी याद्दाश्त

नई दिल्ली,आजकल लोगों को भूलने की बिमारी होना आम हो गया है। इससे कई बार उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं अगर आप कुछ उपयों को अपनाया जाए तो याददाश्त तेज की जा सकती है। कई बार भूलने आदत किसी बिमारी की ओर से संकेत करती है इसलिए अपनी जांच भी करायें। यह आगे चलकर अल्जाइमर्स में भी बदल सकती है।
इस प्रकार बढ़ेगी यादाश्त :
यदि आपकी यादाश्त कमजोर है तो अपनी बालों में मेहेंदी लगायें। इससे यादाश्त बढ़ जाएंगी। मेहेंदी के पत्तों में करनोसिक तत्त्व पाए जाते है। जिससे इंसानी दिमाग की मांसपेशियां सक्रिय हो जाती हैं।
सुबह जल्दी सूर्योदय से पहले उठकर टहलना भी आपके शारीरिक स्वास्थ्य के अलावा आपके दिमाग को भी राहत देता है। अगर संभव हो तो कुछ देर लगभग 2 या 3 मिनट रोज आप नंगे पैर हरी दूब पर चलें इससे आपकी आंखों की रोशनी भी तेज होती है।
फलों में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपके दिमाग की सक्रिय बनाए रखने में काफी सहायक होते हैं। दिमाग को तेज करने के लिए और याददाश्त बढ़ाने के लिए अनार और सेब का सेवन करना चाहिए।
यदि आप चाय कॉफी का सेवन करते हैं तो इसकी जगह पर आप ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं।
दिमाग को तेज तर्रार बनाने के लिए अखरोट खायें। अखरोट में विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट्स तत्वों की भरपूर मात्रा होती है जो आपकी याददाश्त बढ़ाने में फायदेमंद होती है। चेरी के सेवन से भी दिमाग तेज़ बनता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *