इस बार पड़ सकती है प्रचंड गर्मी, मार्च से मई तक छूटेगा पसीना

नई दिल्ली, मौसम विज्ञानियों की माने तो इस बार प्रचंड गर्मी का प्रकोप होने वाला है। मौसम विभाग ने अगले 3 महीनों का पूर्वानुमान जारी कर दिया है। इस पूर्वानुमान के मुताबिक मार्च से लेकर मई महीने तक न दिन में राहत मिलेगी ना रात में। मौसम विभाग के एडिशनल डायरेक्टर जनरल आनंद शर्मा ने बताया कि गर्मी का पूर्वानुमान जारी हो चुका है। इस पूर्वानुमान के मुताबिक इस बार अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहने वाला है, खासकर उत्तर पश्चिम भारत यानी पंजाब, राजस्थान, दिल्ली, महाराष्ट्र, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में और उत्तर पूर्वी भारत यानी बिहार, बंगाल, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में इस बार का मौसम तपाने वाला हो सकता है।
उन्होंने बताया कि गुजरात, सौराष्ट्र, कच्छ, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में भी इस बार अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहने वाला है। इसके अलावा कोंकण गोवा और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में भी अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहेगा। इसके अलावा अन्य राज्यों में सामान्य या सामान्य से नीचे तापमान रहेगा।
आनंद शर्मा ने बताया कि फरवरी का औसत तापमान भी सामान्य से काफी ज्यादा रहा है। बता दें कि 2006 के बाद पहली बार फरवरी इतनी गर्म रही है। उन्होंने कहा कि प्रशांत महासागर में सर्दियों में ला नीना का प्रभाव ज्यादा था जिसके कारण सर्दियां ज्यादा पड़ीं लेकिन अब इसका प्रभाव कम होता दिख रहा है। ऐसे में इसका असर कम होता जाएगा। यही कारण है कि तापमान के सामान्य से ज्यादा रहने का अनुमान लगाया गया है। अगर ला नीना का प्रभाव मजबूत होता तो ठंडी हवाएं तापमान को कम रखने में कामयाबी हासिल कर सकती थीं। अनुमान के मुताबिक भारत का न्यूनतम और अधिकतम तापमान के अगले 3 महीनों में दिल्ली समेत कई राज्यों में सामान्य से अधिक रहने का अनुमान है। यानी इस बार गर्मी की तपिश लोगों को परेशान कर सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *