राष्ट्रपति कोविंद ने किया वल्लभ भाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लैव का भूमि पूजन, मोटेरा स्टेडियम का उद्घाटन, नाम रखा गया नरेंद्र मोदी स्टेडियम

अहमदाबाद, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को यहां विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा का उद्घाटन किया। इस स्टेडियम का नाम नरेंद्र मोदी स्टेडियम रखा गया है। दो दिवसीय इस दौरे पर राष्ट्रपति कोविंद ने सरदार वल्लभ भाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लैव का भी भूमि पूजन किया। उद्घाटन समारोह में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, खेल मंत्री किरेन रिजिजू और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल भी उपस्थित थे। इस स्टेडियम में पहला मुकाबला भारत और इंग्लैंड के बीच होगा।
भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच बुधवार से ही इस नवनिर्मित मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में शुरू होगा। यह दिन-रात का मैच होगा। इसके बाद अंतिम टेस्ट मैच भी यहीं खेला जाएगा। इसके अलावा दोनों टीमों के बीच पांच एकदिवसीय मैच भी यहां होंगे। मोटेरा स्टेडियम को सरदार पटेल स्टेडियम के रूप में भी जाना जाता है। यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। इसमें क्षमता कुल एक लाख 10 हजार दर्शकों की है। 63 एकड़ में फैले इस स्टेडियम ने मेलबॉर्न को के स्टेडियम को भी पीछे छोड़ दिया है। इसमें 90 हजार लोग एक साथ बैठ सकते हैं। वहीं साल 1982 में तैयार हुए मोटेरा स्टेडियम में शुरुआती समय में केवल 49 हजार लोगों के बैठने की क्षमता थी।खास बात है कि दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति स्टेच्यु ऑफ यूनिटी के बाद राज्य के पास दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम भी हो गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस स्टेडियम की अनुमानित लागत 800 करोड़ रुपए है। इस स्टेडियम का निर्माण लार्सन एंड टर्बो कंपनी ने किया है।
मोटेरा में सबसे बड़े स्टेडियम में ड्रीम प्रोजेक्ट में 76 कॉर्पोरेट बॉक्स हैं। यहां ओलंपिक के स्तर का स्विंमिंग पूल है, एक इंडोर एकेडमी भी है, इसके साथ ही एथलीट्स के लिए चार ड्रेसिंग रूम, फूड कोर्ट और जीसीए क्लब हाउस भी है। इस स्टेडियम में 11 पिच तैयार की गईं हैं। जिनमें से 6 लाल और 5 काली मिट्टी की हैं। खास बात है कि यह पहला स्टेडियम होगा, जहां दोनों तरह की पिचों का इस्तेमाल खेलने और अभ्यास दोनों के लिए होगा। बारिश होने की स्थिति में पिच केवल 30 मिनट में ही सूख जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *