सौवें टेस्ट में रुट का दोहरा शतक, इंग्लैंड ने बनाये 555/8

चेन्नई, कप्तान जो रुट के शानदार दोहरे शतक 218 और ऑलराउंड बेन स्टोक्स की 82 रनों की अर्धशतकीय पारी की सहायता से मेहमान टीम इंग्लैंड ने भारतीय टीम के साथ खेले जा रहे पहले क्रिकेट टेस्ट मैच के दूसरे दिन अपनी पहली पारी में आठ विकेट पर 555 रन बना लिए थे। दूसरे दिन का खेल समाप्त होने के समय डॉमनिक बेस 28 और जैक लीच 6 रन बनाकर खेल रहें थे। वहीं भारत की ओर से तेज गेंदबाज इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह के अलावा अनुभवी स्पिनर आर अश्विन व शाहबाज नदीम ने दो-दो विकेट लिए।
दूसरे दिन के खेल का आकर्षण कप्तान रुट का दोहरा शतक रहा। रुट अपनी शानदार बल्लेबाजी से सौवें टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज बन गये हैं। रूट ने 100वें मैच में छक्के की मदद से दोहरा शतक पूरा किया। रूट ने अपनी इस पारी के दौरान 19 चौके और 2 छक्के भी लगाए।
वहीं स्टोक्स ने 3 छक्के की मदद से 82 रन बनाए। भारतीय टीम को दूसरे दिन पहली सफलता लंच के बाद मिली। स्टोक्स को युवा बल्लेबाज शहबाज नदीम ने अपनी गेंद पर कैच आउट कर एक अहम साझेदारी को तोड़ा।
तेज गेंदबाज ईशांत ने लगातार दो गेंदों पर 2 विकेट लिए। ईशांत ने इंग्लैंड की पारी के 170वें ओवर की दूसरी गेंद पर जोस बटलर को बोल्ड किया। बटलर 30 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद इशांत ने अगली गेंद पर जोफ्रा आर्चर को भी पेवेलियन भेज दिया। आर्चर भी खाता भी नहीं खोल सके। ।
154वें ओवर की आखिरी गेंद पर नदीम ने दोहरा शतक जड़कर इतिहास रचने वाले रूट को एलबीडब्लयू आउट किया। रूट ने हालांकि रिव्यू लिया था, लेकिन वह स्टंप्स के सामने पकड़े गए और उन्हें पेविलियन लौटना पड़ा। रूट और स्टोक्स के आउट होने के बाद इंग्लैंड के बल्लेबाज टिक नहीं पाये। ओली पॉप 34 रन जककि बटलर 30 रनों पर ही पेवेलियन लौट गये
वहीं अश्विन ने 153वें ओवर की दूसरी गेंद पर ओली को आउट किया। वह भी एलबीडब्लयू आउट हुए। पोप ने 89 गेंदों में 3 चौके की मदद से 34 रन की पारी खेली।
रूट ने टेस्ट क्रिकेट में पांचवां दोहारा शतक लगाया है। रूट ने 341 गेंदों पर 200 रन पूरे किए। उन्होंने इस दौरान 19 चौके और 2 छक्के लगाए।
स्पिनर शाहबाज नदीम ने अपने 30वें ओवर की पहली गेंद पर स्टोक्स को चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच करा दिया। स्टोक्स 118 गेंदों पर 82 रन बनाकर आउट हुए। रूट और स्टोक्स के बीच चौथे विकेट के लिए 124 रन की साझेदारी हुई।
इससे पहले सुबह रूट और बेन स्टोक्स के बीच 92 रन की नाबाद साझेदारी के दम पर इंग्लैंड ने लंच तक पहली पारी में 3 विकेट पर 355 रन बना लिए थे। रूट 277 गेंदों पर 156 रन बनाकर खेल रहे हैं जबकि स्टोक्स 98 गेंदों पर 63 रन बनाकर नाबाद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *