कल से आम लोगों के लिए शुरू हो रही मुंबई लोकल,नियम तोड़े तो होगी कार्रवाई

मुंबई, इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब कोरोना महामारी के कारण देश में आवागमन बिलकुल ठप हो गया था. ट्रेनें पूरी तरह से बंद कर दी गई थीं. लॉकडाउन में ढील देने के साथ ही ट्रेन सेवाएं शुरू हुई और अब काफी हद तक दुरुस्तल हो चुकी है. भारतीय रेलवे की ओर से लगातार ट्रेन सेवाओं में बढ़ोतरी की जा रही है. फिलहाल अधिकतर मेल एक्सप्रेस ट्रेनों को स्पेशल बनाकर चलाया जा रहा है. देशभर में विभिन्न रूटों पर जरूरत के मुताबिक ट्रेनें दी जा रही हैं, वहीं पहले से जारी ट्रेन सेवाओं का भी विस्तािर हो रहा है. इसी कड़ी में मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेनों में आज १ फरवरी से आम लोगों को सफर की अनुमति दे दी गई है. मुंबई की लोकल ट्रेनों को आज 1 फरवरी 2021 से आम लोगों के लिए बहाल कर दिया जाएगा. हालांकि, मुंबई लोकल में यात्रा के लिए यात्रियों को रेलवे द्वारा जारी टाइमिंग के नियमों का पालन करना होगा. मुंबई लोकल में आम जनता को दिन की शुरुआत से सुबह 7 बजे तक, फिर दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक और रात 9 बजे से सेवा समाप्त होने तक यात्रा करने की छूट दी गई है. महाराष्ट्र सरकार के निर्देशों के मुताबिक, सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक और शाम 4 बजे से रात 9 बजे तक सिर्फ आवश्यक सेवाओं से जुड़े कर्मचारियों को ही लोकल ट्रेन में यात्रा की अनुमति होगी. इसलिए इस दौरान लोकल ट्रेनों में आम आदमी को सफर करने की इजाजत नहीं होगी.
– कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य
यात्रियों को लोकल में सफर करते समय रेलवे व राज्य सरकार द्वारा निर्धारित गाइडलाइंस को मानना होगा. सफर के दौरान यात्रियों के लिए कोविड-19 महामारी से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य कोविड-19 नियमों (एसओपी) का पालन करना अनिवार्य है.
– नियमों का उल्लंघन करने पर होगी सख्त कार्रवाई
मुंबईकरों को यात्रा के दौरान कोविड संक्रमण को रोकने से जुड़ी शर्तों के साथ टाइमिंग का विशेष ध्यान रखना होगा. यदि कोई आम यात्री निर्धारित समय के नियम का उल्लंघन करता पाया गया तो उस पर कार्रवाई हो सकती है. यदि आप तय समय के अलावा अन्य समय पर यात्रा करेंगे तो आपको कारावास की सजा भी हो सकती है ऐसी घोषणा रेल प्रशासन ने की है. कहा गया है कि यदि एक सामान्य नागरिक को दिए गए समय के बजाय अन्य समय पर यात्रा करते हुए पाया गया तो उसे 200 रुपये का जुर्माना और एक महीने की जेल की सजा हो सकती है. इसलिए आम आदमी को एक विशिष्ट समय पर यात्रा करनी होगी. रेलवे स्टेशन पर टिकट खिड़कियों पर भीड़भाड़ से बचने के लिए रेल प्रशासन ने समय से पहले आम लोगों को टिकट जारी कर दिए जायेंगे। इसलिए, सामान्य नागरिकों को यात्रा करते समय समय सीमा का पालन करना काफी महत्वपूर्ण है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *