जबलपुर मेडिकल कॉलेज में छात्रों का हंगामा, 16 छात्र निलंबित,4 घायल, हॉस्टल में तोड़-फोड़

जबलपुर, नेताजी सुभाष चंद्र बोस मेडिकल कॉलेज में जहां नेताजी की जयंती मनाई जा रही थी वहीं शनिवार देर रात हास्टल के बाहर डॉक्टरों के दो गुटों के बीच पार्टी में चल रहे भोजन और डांस के दौरान धक्का लगने पर जूतम पैजार हो गईं। इसमें चार छात्र घायल हो गये जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा वहीं मेडिकल कौंसिल समिति ने इस मामले में संज्ञान लेते हुए 16 छात्रों को निलंबित कर दिया।बताया गया है कि छात्रों ने हॉस्टल नंबर-1,2 और 3 में तोड़-फोड़ भी की,रविवार की सुबह जब मेडिकल कालेज के डीन को इस घटना की खबर लगी तो उन्होंने छात्रों पर कार्यवाही के लिए बैठक बुलाई और निर्णय लिया। जांच के लिए सात सदस्यीय जांच कमेटी गठित की गई है।बताया जा रहा है कि शनिकार की देर रात हॉस्टल के बाहर डॉक्टरों के दो गुटों के बीच भोजन पार्टी में चल रहे डांस के दौरान धक्का लगने पर विवाद इतना बढ़ा की मारपीट की नौबत आ गई। हॉस्टलर यहीं पर नहीं रूके उन्होंने हॉस्टल में तोड़ फोड़ भी की।
होस्टल में घुसकर मारपीट
बताया गया है कि हॉस्टल नंबर एक क दो के 16 छात्र देर रात हॉस्टल नंबर तीन में घुस गए। सभी बेसबॉल के डंडे लेकर पहुंचे थे। पहले इन छात्रों ने नीचे पार्किंग में खड़े दो पहिया काहनों में तोड़फोड़ की। इसके बाद होस्टल के बाथरूम और शौचालय में तोड़फोड़ की। होस्टल के छात्र किरोध करने निकले, तो उनके साथ भी मारपीट की। मारपीट में शुभम डाबर, मोहित सोनी, अंकित जाट क राहुल अहिरकार को चोटें आई हैं। रात में चारों को कैजुअल्टी में भर्ती कराया गया।
जाम छलकाए और लड़ पड़े
गढ़ा पुलिस सूत्रों की मानें तो शनिकार को मेडिकल कॉलेज में एक कार्यक्रम आयोजित था, जिसमें जमकर पार्टी हुई और जूनियर डॉक्टरों जाम छलकाए और इसी के बाद दो गुटों में किकाद हो गया। किकाद इतना बढ़ा कि रात करीब एक बजे 15 से 20 छात्रों ने एक-दूसरे के हॉस्टलों में जाकर जमकर तोडफोड़ की और गालीगलौच की।बताया जा रहा है दो गुटों के बीच हुए किकाद के बाद हॉस्टल में रह रहे अन्य छात्र उस कक्त दहशत में आ गए जब फिल्मी स्टाइल में हॉस्टलों में तोडफोड़ होने लगी।
सात सदस्यीय जांच कमेटी गठित
इस घटना के बाद रविवार की सुबह मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ.प्रदीप कसार ने मामले को गंभीरता से लेते हुए को सुबह 11 बजे मेडिकल कॉलेज की काउंसिल की बैठक आयोजित की गई इस बैठक में सर्कसम्मती से शनिकार देर रात की घटना में 16 छात्रों को प्रथम दृष्टया दोषी पाते हुए उन्हें तत्काल निलंबित कर दिया गया है।साथ ही छात्र शाखा के प्रभारी अधिकारी की अध्यक्षता में सात सदस्यीय जांच कमेटी का गठन किया गया। बैठक में डीन ने कहा कि जांच समिति की रिपोर्ट आने पर हुड़दंगी छात्रों पर सख्त कार्रकाई की जाएगी।मेडिकल कॉलेज में आयोजित हुई बैठक में निणऱय लिया गया है कि हॉस्टल में हुई तोडफोड़ में जो नुकसान हुआ है उसका आंकलन करने के लिए लोकनिर्माण किभाग पत्र लिखा गया है। साथ ही आंकलन होने के बाद जो भी नुकसान हुआ है उसका जुमार्ना छात्रों से लिया जाएगा।
अभिभावकों को नोटिस जारी
इस घटना के बाद से मेडिकल डीन खासे नाराज है और उन्होंने सभी दोषी छात्रों के अकिभाककों को नोटिस जारी कर तीन दिकस के अंदर मेडिकल कॉलेज में उपस्थित होने को कहा है।
इनका कहना
हॉस्टल के छात्रों के बीच आपसी विवाद हुआ जिसमें हॉस्टल में तोड़ फोड़ की बात भी सामने आयी मामला संज्ञान में आते ही रविवार अवकाश दिवस के दिन आपात बैठक बुलाई। प्रथम दृष्टया दोषी 16 छात्रों को निलंबित करने के आदेश जारी कर दिये गये साथ ही एक सात सदस्यी कमेटी बनाई गई है जो मामले की जांच कर रिपोर्ट सौंपेगी।
डॉ. प्रदीप कुमार कसार
डीन नेताजी सुभाष चंद्र बोस मेडिकल कॉलेज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *