वॉट्सएप के खिलाफ दुनिया भर में गुस्सा, कारोबारियों ने मैसेजिंग एप वॉट्सएप से किया किनारा

नई दिल्ली, लोकप्रिय मैसेजिंग एप वॉट्सएप के खिलाफ दुनियाभर में गुस्सा बढ़ता जा रहा है। इस कारण वॉट्सएप की नई पॉलिसी है। इससे यूजर्स की निजी जानकारी को लेकर चिंता जाहिर की जा रही है। भारत में भी कई कंपनियों और दिग्गज कॉरपोरेट हस्तियों ने वॉट्सएप छोड़कर सिग्नल जैसे दूसरे मैसेजिंग एप का रुख करना शुरू कर दिया है। इनमें नए दौर की स्टार्टअप कंपनियां और पुराने कॉरपोरेट तथा उनके सीनियर लीडर शामिल हैं। ये लोग अब अपने वर्क चैट और इंटरनल डॉक्युमेंट्स को शेयर करने के लिए सिग्नल का इस्तेमाल कर रहे हैं। दरअसल वॉट्सएप के हाल में पेमेंट्स सेक्टर में आने से पेटीएम और फोनपे को खतरा पैदा हो गया है। अब ये दोनों कंपनियां विवाद का फायदा उठा रही हैं। उन्होंने अपनी टीम्स को वॉट्सएप छोड़ने को कहा है। नवीन जिंदल की अगुवाई वाली कंपनी जिंदल स्टील एंड पावर भी वॉट्सएप को छोड़ रही है। महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने हाल में सिग्नल इनस्टॉल किया है। टाटा ग्रुप के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन पिछले कुछ समय से सिग्नल का इस्तेमाल कर रहे हैं। साथ ही ग्रुप के कई सीनियर अधिकारी भी इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे हैं।
पेटीएम के सीईओ विजय शेखर शर्मा ने कहा कि उन्होंने अपनी टीम के सभी लोगों को वर्क कम्युनिकेशन के लिए वॉट्सएप का इस्तेमाल नहीं करने को कहा है। फोनपे के को-फाउंडर समीर निगम के मुताबिक उनकी टीम के आधे सदस्य सिग्नल पर जा चुके हैं। दुनियाभर में वॉट्सएप डाउनलोड की संख्या घटी है। 23 दिसंबर से 31 दिसंबर के बीच इस 34 लाख बार डाउनलोड किया गया जबकि 1 से 9 जनवरी के बीच यह 30 लाख बार डाउनलोड हुआ जो सितंबर 2020 के बाद सबसे कम डाउनलोड है।
इस बीच दुनिया से सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने फेसबुक और इसके फाउंडर मार्क जकरबर्ग की मुश्किलें बढ़ा दी है। मस्क ने लोगों से वॉट्सएप और फेसबुक छोड़कर मैसेजिंग एप सिग्नल अपनाने की अपील की है। इसके बाद सिग्नल की लोकप्रियता अचानक बढ़ गई है।मस्क का साथ मिलने से सिग्नल की लोकप्रियता और बढ़ गई है। मस्क ट्विटर पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाली हस्तियों में शामिल हैं। इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली मस्क की कंपनी टेस्ला फेसबुक को पछाड़कर वॉल स्ट्रीट की पांचवीं सबसे मूल्यवान कंपनी बन चुकी है। उसका मार्केट कैप 800 अरब डॉलर के पार पहुंच चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *