पहले टी 20 में जडेजा की शानदार बल्लेबाजी, चहल और नटराजन ने झटके तीन-तीन विकेट, हारा ऑस्ट्रेलिया

 

कैनबरा, लोकेश राहुल और रविंद्र जडेजा की अच्छी बल्लेबाजी के बाद युजवेंद्र चहल और टी नटराजन की शानदार गेंदबाजी से टीम इंडिया ने पहले टी20 मैच में मेजबान ऑस्ट्रेलियाई टीम को 11 रनों से हरा दिया। इसी के साथ ही तीन मैचों की इस टी20 सीरीज में भारतीय टीम 1-0 से आगे हो गयी है। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टॉस जीतकर भारतीय टीम को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया। भारतीय टीम ने राहुल 51 और जडेजा 44 की बदौलत 20 ओवरों में सात विकेट पर 161 रन बनाये। इस प्रकार ऑस्ट्रेलियाई टीम को जीत के लिए 162 रनों का लक्ष्य मिला। इस लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान टीम सात विकेट पर 150 रन ही बना पायी। ऑस्ट्रेलिया की ओर से कप्तान आरोन फिंच ने 35, डर्सी शॉर्ट ने 34 और हेनरिक्स ने 30 रन बनाये। बाकि बल्लेबाज सस्ते में ही आउट हो गये।। वहीं भारत की ओर से स्पिनर युजवेंद्र चहल और युवा तेज गेंदबाज टी नटराजन ने तीन-तीन विकेट लिए।
वहीं इससे पहले पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही और टीम सात विकेट पर 161 रन ही बना पायी। पहले बल्लेबाजी के लिए आई भारतीय टीम की शुरूआत खराब रही और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन 6 गेंदों पर एक रन बनाकर स्टार्क की गेंद पर बोल्ड हो गए। वहीं तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कप्तान विराट कोहली भी कुछ खास प्रदर्शन नहीं दिखा पाए और 9 रन पर स्वीपसन की गेंद पर आउट हो गए। उसके बाद संजू सैमसन और केएल राहुल के बीच में साझेदारी हुई लेकिन सैमसन 23 रन बनाकर आउट हो गए। उनका विकेट हेनरिक्स ने लिया।
भारतीय टीम की पारी को केएल राहुल केएल राहुल ने एक छोर से संभाल कर रखा और अपना अर्धशतक पूरा किया। लेकिन अर्धशतक पूरा करने के बाद राहुल 51 रन बनाकर आउट हो गए। अंतिम ओवरों में रविन्द्र जडेजा ने टीम को संभाला और 44 रन की आक्रामक पारी खेलकर टीम को 161 रनों के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।
बीच के ओवरों में लेग स्पिनर एडम जाम्पा और हरफनमौला मोइजेस हेनरिक्स ने भारतीयों पर दबाव बनाये रखा। जाम्पा ने चार ओवर में 20 रन देकर एक विकेट लिया जबकि हेनरिक्स ने 22 रन देकर तीन विकेट लिए।
दोनों ने 11वें से 15वें ओवर के बीच रन नहीं बनने दिए लेकिन बाद में जडेजा ने आखिरी ओवरों में जबर्दस्त बल्लेबाजी करते हुए 23 गेंद में नाबाद 44 रन बनाए। भारत ने 11वें से 15वें ओवर के बीच 22 रन बनाकर तीन विकेट गंवाए। संजू सैमसन 15 गेंद में 23 रन बनाकर आउट हुए। मनीष पांडे दो रन ही बना पाये। हैमस्ट्रिंग खिंचाव के बाद भी जानदार बल्लेबाजी करने वाले जडेजा ने अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया। उन्होंने आखिरी दो ओवर में जोश हेजलवुड और मिशेल स्टार्क के ओवरों में 34 रन बनाये। इससे पहले राहुल ने अपनी पारी में पांच चौके ओर एक छक्का लगाया। मिशेल स्टार्क ने 34 रन देकर दो विकेट लिये लेकिन डैथ ओवरों में महंगे साबित हुए। शुरूआत में उन्होंने 145 की गति से गेंदबाजी करते हुए धवन को बोल्ड किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *