बच्चों को मनोरंजक तरीके से पढ़ाने पर उन्हें होता है अधिक फायदा

नई दिल्ली,अभिभावकों के लिए सबसे मुश्किल का काम होता है, अपने बच्चों को पढ़ाना। ऐसे में अभिभावक होने के नाते आपकी यह जिम्मेदारी बनती है कि, एक बच्चे को सही तरह से कैसे पढ़ाया जाए इसकी जानकारी आपको होनी चाहिये। आमतौर पर अभीभावक पढ़ाई के दौरान अपने बच्चों की पिटाई करते हैं, ताकि वह डर से पढ़ाई कर सके। लेकिन, यह तरीका बेहद गलत है, क्योंकि मारने-पीटने से बच्चे और जिद्दी हो जाते हैं।
ऐसे में आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि बच्चे को किस तरह पढ़ाएं ताकि वह पढ़ाई का आनंद उठाये और पढ़ाई में उसकी दिलचस्पी बनी रहे। कुछ मनोरंजक उपायों के जरिए आप बच्चों को सही तरीके से पढ़ा सकते हैं, जिनमें निम्न शामिल है-
वीडियो की मदद से- अपने छोटे बच्चों को पढ़ाने का यह तरीका बेहद सही है, क्योंकि बच्चे कविताओं वाले वीडियो की मदद से जल्दी सीखते हैं। बाजार में इस तरह के वीडियो बहुत उपलब्ध हैं, ऐसे में अपने बच्चों को इसके जरिए याद करा सकते हैं।
रंग-बिरंगी किताबें- अगर आपका बच्चा बहुत छोटा है तो उसे फोटो वाली रंग-बिरंगी किताबें खरीद कर दें। बच्चे उन तस्वीरों को देख कर अच्छे से याद कर सकते हैं, और इसका एक फायदा यह भी होगा कि आपके बच्चे उन चीजों को दुबारा आसानी से पहचान सकते हैं।
बच्चों से सवाल पूछें- अपने बच्चों से हमेशा सवाल पूछते रहें और उनके सवालों के भी जवाब दें। अगर बच्चा कुछ पूछे तो उनकी बातों को नजरअंदाज न करें। साथ ही उनके साथ जानकारी भरी बातें करें, क्योंकि बच्चे सुने हुए बातों को जल्दी सीखते हैं।
बच्चों के साथ जबरदस्ती न करें- भूल कर भी बच्चों के साथ सख्ती बरतने की कोशिश न करें, इससे आपका बच्चा जिद्दी रूप अख्तियार कर सकता है। ऐसे में, बच्चों को अलग-अलग तरीके से समझाने की कोशिश करें।
दोस्तों के साथ खेलने दें- बच्चे अपने दोस्तों से भी बहूत कुछ सीखते हैं, ऐसे में अपने बच्चों को अपने दोस्तों के साथ भी थोड़ा समय बिताने दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *