भोपाल में देर रात से शुरू हुआ बादलों का बरसना, तीन दिन अच्छी बारिश के आसार

भोपाल, मध्य प्रदेश में मॉनसून की अठखेलियां जारी हैं। राजधानी भोपाल सहित प्रदेश का बड़ा इलाका बारिश से तरबतर है। भोपाल में अब तक जून के कोटे से ज़्यादा बारिश हो चुकी है। राजधानी में बीती देर रात शुरु हुई बरिश अब भी रुक-रुक कर जारी है। आसमान पर बदल छाए हुए हैं। मौसम विभाग के अनुसार आज शहर में बारिश को दौर लगातार जारी रह सकता है। उधर ग्वालियर चंबल संभाग में भी मॉनसून ने दस्तक दे दी है हालांकि लोगों को गर्मी और उमस से राहत नहीं मिली है। यहां पारा अब भी आसमान पर चढ़ा हुआ है। मौसम का पूर्वानुमान अब रीवा-शहडोल संभाग में भारी बारिश की चेतावनी दे रहा है।
यहां तीन दिन रहेगा जोर
मध्यप्रदेश में आज से 24 जून तक मौसम विभाग ने भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। 23 और 24 जून को रीवा और शहडोल संभागों में भारी बारिश हो सकती है तो वहीं जबलपुर, होशंगाबाद, सागर, उज्जैन और भोपाल संभागों के जिलों में बारिश होने के आसार हैं। इंदौर और चंबल संभाग के कुछ जिलों में गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 25 जून तक मॉनसून पूरे मध्यप्रदेश को कवर कर लेगा। इसी के साथ पूरे प्रदेश में झमाझम बारिश की झड़ी लग जाएगी।
भीगी हुई है राजधानी
भोपाल पर तो मॉनसून ने इस बार दस्तक देते ही मेहरबान हो गया। समय से एक दिन पहले पहुंचे मॉनसून ने जून के कोटे से दोगुनी बारिश अब तक कर दी है। राजधानी बादलों से ढंकी हुई है। रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है। सोमवार सुबह से मौसम में उमस रही लेकिन देर शाम होते-होते बादल ज़ोर से बरसे। तेज हवाओं के साथ रात में झमाझम बारिश हुई। करीब 2 घंटे तक राजधानी भोपाल झमाझम बारिश से तरबतर रही।
बारिश रिकॉर्ड
-उज्जैन 28 मिमी
-सीधी 28 मिमी
– सतना 7 मिमी
-रीवा 3 मिमी
-होशंगाबाद 58 मिमी
-उमरि या 33 मिमी
– मलाजखंड 13 मिमी
– मंडला में सबसे कम 4 मिमी बारिश दर्ज हुई ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *