मध्य प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाना हमारा सपना-शिवराज

इन्दौर, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाना हमारा सपना है और यह सपना उद्योगों की स्थापना के बगैर पूरा नहीं किया जा सकता है, क्योंकि रोजगार मुहैया कराने वाले सेक्टर में इंडस्ट्रीज सेक्टर अग्रणी है। चौहान आज इन्दौर के अभय प्रशाल में विभिन्न औद्योगिक संघों के पदाधिकारियों से चर्चा कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने औद्योगिक विकास निगम इन्दौर परिक्षेत्र के तहत 2015 से 2018 तक धरातल में हुए उद्योग स्थापना के कार्य का प्रजेंटेशन भी देखा। इसी दौरान उन्होंने पीथमपुर की तीन औद्योगिक इकाईयों का रिमोट के माध्यम से लोकार्पण भी किया।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर बताया कि कोरोना काल के दौरान पिछले माहों में प्रदेश को 26 हजार करोड़ रूपए का टेक्स का नुकसान हुआ है। इसकी भरपाई के लिये योजनाबद्ध रूप से काम किये जायेंगे। रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिये औद्योगिक निवेश को प्रोत्साहित किया जायेगा। पीथमपुर की दवा इंडस्ट्रीज ने अमेरिका जैसे देश को कोरोना काल में दवाइयों की सप्लाई कर देश का मान बढ़ाया है। इसके अलावा पीपीई किट के निर्माण तथा सैनिटाइजर बनाने के लिये पीथमपुर की इंडस्ट्रीज अग्रणी रही है।
चौहान ने कहा कि प्रेजेंटेशन में जब यह बताया गया कि औद्योगिक इकाइयों द्वारा काम प्रारंभ कर दिया गया है, मुझे लगा कि जो सपने देखे थे वह साकार हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि कई बार हमारे कुछ मित्र कहते थे यह निवेश के सम्मेलन करने से क्या होता है। यह प्रेजेंटेशन काफी है बताने के लिए कि प्रयास किए जाएं तो परिणाम आते ही हैं। इन्दौर में आईटी सहित अन्य औद्योगिक इकाइयों को लगातार बढ़ते हुए देख रहे हैं। हमारी कोशिश रहेगी कि लोकल के लिए वोकल हूं। मैंने निर्णय लिया है कि हर सोमवार एक घंटा उद्योगों को दूंगा। इस पर सुझाव और चर्चा होगी। इसके अलावा हर सेक्टर के उद्योगपतियों से भी चर्चा करूंगा। यह चर्चा या तो मीटिंग के माध्यम से होगी या वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से। श्रमिक कानून में परिवर्तन किया गया है। सिंगल विंडो सिस्टम के कार्य को और सरल बनाएंगे। पहले उद्योगपतियों को 61 रजिस्टर मेंटेन करने पड़ते थे, हमने उससे कम कर 14 किया है और अब तो बस एक रजिस्टर ही संधारित करना पड़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *