इंदौर में लॉकडाउन 5.0 की तैयारी, 25 जून तक जारी रह सकती है पाबंदी

इंदौर,शहर में कोरोना के बढ़ते मरीजों को देखते हुए प्रशासन ने तय किया है कि 31 मई के बाद भी लॉकडाउन नहीं खुल पाएगा। इसे 20-25 जून तक बढ़ाया जा सकता है। मॉल, सिनेमा हॉल, स्कूल, मंडियां, जिम, क्लब जैसे सार्वजनिक स्थान तो जुलाई अंत या अगस्त तक ही खोले जा सकेंगे। लॉकडाउन को लेकर कलेक्टर मनीष सिंह ने इस बात के संकेत दिए हैं। कलेक्टर के मुताबिक, लोगों में अब भी जागरूकता नहीं है। वे न तो फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं, न ही मास्क का उपयोग कर रहे हैं। उन्होंने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि लोगों की लापरवाही देखकर यही लग रहा है कि लॉकडाउन खोलने पर संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ेगी। जो लोग लापरवाही कर रहे हैं वे संक्रमण के कैरियर बनकर अपने परिवार वालों को भी मुसीबत में डाल सकते हैं। ऐसे लोगों पर स्पॉट फाइन भी करेंगे। जो लोग झुंड बनाकर कहीं मिलते हैं तो उन पर एफआईआर भी दर्ज की जाएगी। इसके लिए दो-तीन दिन में आदेश भी जारी किए जाएंगे।
संक्रमण बढ़ा तो नहीं मिलेगी राहत
कलेक्टर मनीष सिंह ने लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से धीमे-धीमे खोलने की बात कही है। उन्होंने स्पष्ट किया कि लॉकडाउन खोलने का हम एक मॉडल बना रहे हैं। इसके लिए हमने स्वास्थ्य से जुड़े मापदंड बनाए हैं। यदि अस्पतालों में बेड भरते हैं, मरीजों की संख्या बढ़ती है, आईसीयू और वेंटीलेटर पर जाने वाले मरीजों की संख्या में भी इजाफा होता है तो माना जाएगा कि शहर में संक्रमण बढ़ रहा है। यदि ऐसा हुआ तो लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जाएगा।
मध्यक्षेत्र में ऑड-ईवन होगा
शहर मध्य क्षेत्र संक्रमण की दृष्टि से सबसे खतरनाक है। मध्य क्षेत्र को हम अभी नहीं खोल पाएंगे। जब भी खोलेंगे वहां जरूरी दुकानें खोलने को लेकर भी ऑड-ईवन का पैटर्न अपनाएंगे। साथ ही उनकी टाइमिंग भी अलग-अलग रहेगी। जवाहर मार्ग को भी नहीं खोला जा सकेगा। यहां दोनों ओर कंटेनमेंट एरिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *