कोरोना वायरस के खिलाफ रात 9 बजे 9 मिनट के लिए देश भर में मोमबत्ती और दीये जलाकर एकजुटता दिखाई

नई दिल्ली,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बाद देशभर के लोगों ने रविवार रात 9 बजे घरों के लाइट बंद कर कैंडल और दीये जलाकर एकजुटता का प्रदर्शन किया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, गृह मंत्री अमित शाह, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, तेलंगाना के सीएम केसीआर, बाबा रामदेव, पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी दीये जलाकर कोरोना के खिलाफ एकजुटता दिखाते नजर आए। इस दौरान देश के कई शहरों में दिवाली जैसा नजारा दिखा। लोगों ने दीये के साथ-साथ पटाखे भी जलाए।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कोरोनावायरस के खिलाफ जंग को लेकर एक वीडियो मैसेज देशवासियों को दिया था। पीएम मोदी ने अपने मैसेज में 5 अप्रैल को रात 9 बजे 9 मिनट के लिए मोमबत्ती और दीया जलाने का आह्वान किया था। पीएम मोदी ने कहा था कि ‘कोरोना वैश्विक महामारी के खिलाफ देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान आप सभी ने अनुशासन और सेवाभाव, दोनों का जो परिचय दिया है, वो अभूतपूर्व है।’ बता दें कि इससे पहले भी पीएम मोदी ने लोगों से बर्तन बजाने की अपील की थी।
इसके पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोनावायरस के खिलाफ देश की सामूहिक शक्ति का प्रदर्शन करने के लिए लोगों दीये जलाने की बात याद दिलाने के मकसद से भाजपा के दिवंगत नेता अटल बिहारी वाजपेयी की एक वीडियो क्लिप शनिवार को साझा की थी, जिसमें वे अपनी प्रसिद्ध कविता ‘आयो फिर से दीया जलाये’ सुनाते दिख रहे हैं। मोदी ने वीडियो के साथ ट्वीट किया, ‘आयो दीया जलाएं।’

मोदी और उनकी मां हीराबेन ने भी जलाया दिया
कोरोना वायरस के खिलाफ देश की जंग में भारतीयों ने रविवार रात 9 बजे लाइटें बंद कर दीये, मोमबत्ती, मोबाइल फोन की फ्लैश लाइट जलाकर एकजुटता का इजहार करने की अपील करने वाले खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने आवास में लाइटें जलाकर दीप प्रज्ज्वलित किया और अपनी तस्वीरें ट्वीट की। गुजरात में उनकी मां हीराबेन ने भी मिट्टी का दीया जलाया।
पीएम मोदी ने दीप जलाते अपनी तस्वीरों के साथ संस्कृत का एक श्लोक ट्वीट किया,
‘शुभं करोति कल्याणमारोग्यं धनसंपदा ।
शत्रुबुद्धिविनाशाय दीपज्योतिर्नमोऽस्तुते ॥’
इस श्लोक का अर्थ है- जो शुभ करता है, कल्याण करता है, आरोग्य (स्वास्थ्य) रखता है, धन-संपदा देता है और शत्रु बुद्धि का विनाश करता है, ऐसे दीप की रोशनी को मैं नमन करता हूं।
उधर गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन ने भी अपने घर की लाइटें बुझा कर मिट्टी का दीया जलाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *