इन्दौर में 23 नए पॉजिटिव मरीज मिले सेंधवा में तीन, गोगांव में एक नया मामला

इन्दौर, उत्तर प्रदेश के कौशाम्बी के रहने वाले एक युवक सहित इन्दौर में 23 नए मरीजों में कोविद-19 की पुष्टी हुई है। इसके साथ ही इन्दौर-उज्जैन संभाग में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 147 तक पहुंच गई है। रविवार को इन्दौर के अलावा सेंधवा (बड़वानी) में 3 नये मामले व गोगांवा (खरगोन) में 1 नया मामला सामने आया है। रविवार को इन्दौर में दो मरीजों ने दम तोड़ दिया है, शहर के अस्पतालों में भर्ती कुल 135 कोरोना संक्रमित मरीजों में 23 की हालत गंभीर तथा 108 मरीजों की हालत स्थ‍िर बताई गई है, जबकि इनमें 13 मरीजों की प्रथम रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई है, प्रोटोकॉल के तहत इनकी दूसरी रिपोर्ट भी नेगेटिव आने पर उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा सकेगा।
एमजीएम मेडिकल कॉलेज के ‘हेल्थ बुलेटिन’ के अनुसार रव‍िवार रात 9 बजे तक इन्दौर में पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 135 पर पहुंच गई है, जबकि उज्जैन में 5, खरगोन में 4, बड़वानी जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या 3 हो गई है। लगातार बढ़ते कोरोना के संक्रमण से चिंत‍ित जिला प्रशासन द्वारा इन्दौर शहर में और सख्ती बढ़ाने का मन बना लिया है। कर्फ्यू के दौरान यदि अब कोई व्यक्ति दुकान खोलकर सामान बेचता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। यही नहीं, घर से बाहर निकलने वालों पर भी पुलिस लाठी का प्रयोग करने से नहीं चूकेगी। साथ ही अनाधिकृत रूप से निकलने वालों के लिए पृथक से किसी भवन को जेल नोटिफाई करने पर विचार कर रहा है इस पर कार्य जारी है। अनाधिकृत रूप से निकलने वालों को दंड प्रक्रिया सहिता 1973 की धारा 151 और धारा 107-116 के तहत गिरफ़्तार कर इस जेल में रखा जाएगा। उन्हें जेल में तब तक रखा जाएगा जब तक कोरोना की परिस्थिति पूरी तरह से ख़त्म नहीं होगी।
टाटपट्टी बाखल में बढ़े संक्रमण के मामले, 6 नए मामले सामने आए
इन्दौर की बात करें, तो रविवार को यहां 12 से 70 साल तक के नए मरीज सामने आए है, जिनमें 8 महिलाएं और 14 पुरूष है। सर्वाध‍िक 6 मामले टाटपट्टी बाखल क्षेत्र के है, ये एक ही परिवार के बताए गए है। जबकि शनिवार को भी यहां 10 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्ट‍ि हुई थी। इसके अलावा अन्य इलाकों में 26/8 रानीपुरा, नयापुरा, चन्दन नगर, 52 उषा फाटक, 45/3 दौलतगंज, 292 नेहरू नगर, 22 शिक्षक नगर, 45 ब्रुक ब्रांड कालोनी, 198-बी सिद्धि पुरम कॉलोनी, 8 सलीम इस्टेट ग्रीन पार्क, 24 साकेत धाम और 28/17 (नया 56) इकबाल कालोनी में कोरोना संक्रमण का एक-एक नया मामला सामने आया है। इन्दौर में ही अहिल्या पल्टन (मकान नं. 56) में रहने वाली क्रमश: 35 व 53 वर्षीय दो महिलाओं में भी संक्रमण की पुष्टी हुई है, नार्थ हाथीपाला (मकान नं. 3) में दो लोगों में संक्रमण की पुष्टी हुई है, इनमें एक 12 वर्षीय बालक व 37 वर्षीय महिला शामिल है। कान्ट्रेक्ट हिस्ट्री सामने नहीं आयी है। इसके अलावा इन्दौर में कौशाम्बी (उ.प्र.) का रहने वाला 46 वर्षीय युवक में संक्रमण की पुष्टी हुई है। पड़ौस के जिलों की बात करें, तो इन्दौर संभाग के बड़वानी जिले में स्थ‍ित सेंधवा के अमन नगर में तीन नए मामले सामने आए है, तीनों महिलाएं है, जो बड़वानी के जिला अस्पताल में भर्ती है। उनकी उम्र 13, 40 व 75 वर्ष बताई गई है। वहीं खरगोन जिले के गोगांवा के एक 42 वर्षीय युवक में भी कोरोना संक्रमण की पुष्टी हुई है, जो खरगोन के जिला अस्पताल में भर्ती है।
इन्दौर में दो लोगों ने दम तोड़ा
रविवार को शहर में दो मरीजों की मौत हुई है, इनमें एक उदयपुरा निवासी 50 वर्षीय मो. रफीक पिता मो. उमर है, जो अरबिंदो अस्पताल में 2 अप्रैल को रैफर किया गया था और रविवार सुबह 8.46 बजे उसने दम तोड़ दिया। इसके अलावा स्नेहलता गंज निवासी 53 वर्षीय कोरोना संक्रमित नसरीन बी. पति लियाकत हुसैन ने रविवार को मनोरमा राजे क्षय चिकित्सालय में 12.15 बजे दम तोड़ दिया है। सर्दी, जुकाम और सांस लेने में तकलीफ के बाद महिला को एमआरटीबी हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया था, बताया जाता है कि महिला को अन्य बीमारियां भी थीं। मृतकों की कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं थी। इसके साथ ही इन्दौर में मृतकों की संख्या बढ़कर 9 हो गई है, जबकि उज्जैन में अब तक 2 व खरगोन में 1 व्यक्त‍ि दम तोड़ चुका है। इस तरह इन्दौर-उज्जैन संभाग में कोरोना के कहर ने 12 लोगों की जान ले ली है।
रविवार को 111 नए सैंपल आए, 19 संद‍िग्ध मिले
इन्दौर में ओपीडी में रविवार को रात 9 बजे तक 118 मरीजों को देखा गया, इनमें 19 मरीज संदिग्ध पाए गये। जबकि एमजीएम मेडिकल कॉलेज की वायरोलाजी लैब में 111 नए सैंपल जॉंच के लिए प्राप्त हुए है, इनमें इन्दौर के 96 व अन्य जिलों के 15 सैंपल शामिल है। इन्दौर की बात करें, तो सीएमएचओ से 55, अरबिंदो से 20, सुयश अस्पताल से 11, सीएचएल अस्पताल से 3 व गोकुलदास अस्पताल से 7 नए सैंपल भ‍िजवाए गए है। इसके अलावा धार से 6, खंडवा/मेड‍िकल कॉलेज से 5, झाबुआ से 3 व बुरहानपुर से 1 सैंपल प्राप्त हुआ है।
शहर में बढ़ेगी और सख्ती
कलेक्टर मनीष सिंह ने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की बैठक में देशभर से अधिकारी शामिल हुए। बैठक में लॉकडाउन के नियमों का पालन करवाने के साथ ही आगे किस प्रकार से काम करना है, इस बारे में बताया गया। भीलवाड़ा, आगरा में जिस प्रकार से कोरोना को दूर करने के लिए काम किया गया, उसमें कानून का सख्ती से पालन हुआ, वहां पर कोरोना को भगाने में सफलता मिली है। बैठक में कानून का सख्ती से पालन करवाने को कहा गया है। इंदौर में और सख्ती बढ़ाने पर विचार किया गया है। कर्फ्यू के दौरान यदि अब कोई दुकान खोलता नजर आया तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। घर से बाहर निकलने वालों पर पुलिस की लाठी बरसेगी।
—————————-
इन्दौर – 135 पॉजिट‍िव
उज्जैन – 5 पॉजिट‍िव
खरगोन – 4 पॉजिट‍िव
बड़वानी – 3 पॉजिट‍िव
—————————-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *