इंदौर के टाटपट्टी बाखल में 12 और सेंधवा में 3 मरीज मिले कोरोना पॉजिटिव

इंदौर, मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की तादाद बढ़कर 191 हो गई है। इंदौर के टाटपट्टी बाखल इलाके में रविवार सुबह 12 मरीज संक्रमित पाए गए हैं। यह वही इलाका है, जहां एक अप्रैल को एक संक्रमित मरीज पाए जाने पर पहुंची डॉक्टरों की टीम पर हमला किया गया था। उधर,बड़वानी के सेंधवा में तीन कोरोना संक्रमित नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य अधिकारी के मुताबिक यह सभी उस 90 वर्षीय व्यक्ति के रिश्तेदार हैं जो सऊदी अरब से लौटे थे और जिनकी मौत हो गई थी। प्रदेश की स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव (आईएएस अधिकारी) और उप सचिव स्तर की दो महिला अधिकारी भी कोराना की चपेट में आ गई हैं। प्रदेश में कुल 191 कोरोना संक्रमित मरीजों में प्रदेश की आर्थिक राजधानी माने जाने वाले शहर इंदौर में सबसे अधिक 128 मरीज पाए गए हैं। इंदौर में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण के 25 नए मरीज सामने आए हैं। प्रदेश की कोरोना संक्रमित स्वास्थ्य विभाग की प्रमुख सचिव ने शनिवार को प्रदेश का कोविड-19 परिदृश्य का एक वीडियो बुलेटिन भी जारी किया। इससे पहले स्वास्थ्य विभाग के एक पुरुष अधिकारी में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई थी।
सेंधवा में कर्फ्यू
सेंधवा। शहर के 3 लोगों की कोरोना वायरस टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद यहां सभी इलाकों में कर्फ्यू लगा दिया गया है। एहतियातन लगाए गए इस कफ्र्यू के दौरान भारी पुलिस बल तैनात किया गया। शहर के किसी भी इलाके में किसी को घर से बाहर नही निकलने दिया जा रहा है। प्रशासन उन लोगों को चिन्हित करेगा जो पॉजिटिव लोगों के संपर्क में आए हैं। जिनको पॉजिटिव पाया गया है, उनके परिवार के 85 वर्षीय वृद्ध की इंदौर में पिछले रविवार को उपचार के दौरान मौत हो गई थी। वृद्ध 12 मार्च को सऊदी अरब से लौटे थे।
मुरैना, छिंदवाड़ा और खरगोन कोरोना के नए केंद्र
सरकार ने कोरोना के संबंध में नए क्षेत्र मुरैना, छिंदवाड़ा एवं खरगोन चिन्हित किए हैं, सरकार ने यहां लापरवाही न बरतने और सभी व्यवस्थाएं करने के आदेश जारी किए हैं।
भोपाल में 150 से ज्यादा सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी
भोपाल में शनिवार को 70 से ज्यादा सैंपल कलेक्ट किए गए। इनमें से केवल 34 सैंपल की जांच हो सकी। बाकी वेटिंग लिस्ट में डाल दिए गए हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर डेहरिया ने बताया कि नोवल कोरोना वायरस से लडऩे के लिए जो भी गाइडलाइन बनाई गई है उसके तहत सभी पॉजीटिव केस से जुड़े लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं। यही वजह है कि दिनों-दिन सैंपल की संख्या बढ़ती जा रही है। उन्होंने बताया कि अभी भी 150 से ज्यादा सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी है। इनमें से 60 सैंपल एम्स की लैब में हैं। जबकि कुछ जीएमसी और कुछ बीएमएचआरसी की लैब को भेजे गए हैं।
भोपाल की तीसरी लैब शुरू
शहर में कोरोना सैंपल की संख्या को देखते हुए शासन ने भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर की लैब में टेस्टिंग शुरू करा दी है। यहां स्वास्थ्य विभाग द्वारा टेस्टिंग किट पहुंचा दी गई है। ताकि सैंपल जांचने में कोई परेशानी न आए। गांधी मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकों ने शहर के क्वारेंटाइन क्षेत्र में जाकर होम क्वारेंटाइन में रह रहे लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। इसके साथ ही उन्हें समझाइश दी गई कि आपको 14 दिन तक या करना है। शहर की पहली कोरोना पॉजीटिव मरीज गुंजन सक्सेना और दूसरा पॉजीटिव केके सक्सेना एम्स अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिए गए, लेकिन गाइडलाइन के अनुसार अभी भी दोनों लोगों को अपने घर में 14 दिन तक होम क्वारेंटाइन की प्रक्रिया का पालन करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *