कांग्रेस ने दिया ज्योतिरादित्य सिंधिया को पार्टी में मिले 18 सालों के सम्मान का लेखा जोखा

भोपाल, ज्योतिरादित्य सिंधिया की बगावत और कांग्रेस के 22 विधायकों के इस्तीफे के बाद मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार का तख्ता पलट की सम्भावनाओं ने जोर पकड़ लिया है। बावजूद इसके सीएम कमलनाथ अपनी सत्ता को बचाए रखने का दावा करते हुए हर जुगत लगा रहे हैं। इसी प्रयास में कांग्रेस के मौजूदा 88 सहित कुल 92 विधायकों को राजस्थान के जयपुर स्थित एक होटल रिसोर्ट में ठहराया गया है ताकि शेष विधायकों में टूट रोकी जा सके। वहीं मुख्यमंत्री कमलनाथ के सरकार के पास बहुमत होने के दावे के चलते बीजेपी भी हर कदम फूंक फूूंक कर रख रही है। विधायकों को टूट-फूट से बचाए रखने की कवायद में जुटी बीजेपी ने 101 विधायकों को गुरुग्राम की होटल आईटीसी ग्रैंड भारत में ठहराया है। शिवराज सिंह खुद उन्हें यहां लेकर पहुंचे हैं।
दूसरी ओर, सिंधिया गुट की तरफ से जो आत्मसम्मान और पर्याप्त सम्मान न दिए जाने के आरोपों का प्रदेश कांग्रेस ने बाकायदा लिस्ट देकर जवाब दिया है। कांग्रेस के अधिकारिक ट्वीट में ये बताया गया है कि बीते 18 सालों के राजनीतिक करियर में कांग्रेस ने सिंधिया को क्या दिया। कांग्रेस ने ये सवाल भी किया है कि इतना कुछ देने के बावजूद भी मोदी और शाह की शरण में सिंधिया क्यों चले गए?
सिंधिया की 18 साल की राजनीति में कांग्रेस ने
– 17 साल सांसद बनाया
– 2 बार केंद्रीय मंत्री बनाया
– मुख्य सचेतक बनाया
– राष्ट्रीय महासचिव बनाया
– यूपी का प्रभारी बनाया
– कार्यसमिति सदस्य बनाया
– चुनाव अभियान प्रमुख बनाया
– 50+ टिकट, 9 मंत्री दिये
इस ट्वीट के साथ कांग्रेस ने जो फोटो शेयर किया है, वो बेहद दिलचस्प है। बाकायदा एक फोटो डिजाइन किया गया है, जिस पर ट्रस्ट ब्रेक होना दर्शाया गया है। यानी कांग्रेस ने सिंधिया को भरोसा तोडऩे वाला बताया है।
-कुछ तो मजबूरियां रहीं होगी
मध्यप्रदेश में मचे सियासी घमासान के बीच छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ज्योतिरादित्य सिंधिया के पार्टी छोडऩे की बात को लेकर कहा- हमने हमेशा देखा है कि कांग्रेस से जाने वाले लोग हमेशा गुर्राते हुए जाते हैं और दुम दबाकर आते हैं और ऐसे अनेक उदाहरण हैं। बघेल ने यह भी कहा-कुछ तो मजबूरियां रहीं होगी, कोई यूं ही बेवफा नहीं होता। वहीं कांग्रेस नेता शोभा ओझा ने दावा किया कि बीजेपी के कुछ विधायक भी उनके संपर्क में हैं। उन्होंने कहा कि विधानसभा में हम बहुमत साबित करने को तैयार हैं। हमारे कुछ विधायकों को बेंगलुरु ले जाया गया है, जिन्हें मिसलीड किया गया है। ये सभी विधायक हमारे सम्पर्क में हैं और हम जल्द ही पूरी तस्वीर साफ कर देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *