मप्र और राजस्थान से उप्र में छोड़े जा रहे जानवर ताकि यूपी में हो फसलों का नुकसान -खन्ना

लखनऊ, प्रदेश में आवारा पषुओं के कारण फसल हो रहे नुकसान को लेकर विधानसभा में सत्तापक्ष और विपक्ष ने एक दूसरे पर जमकर आरोप प्रत्यारोप लगाये। कांग्रेस सदस्यों ने मांग की कि फसलों से हुए नुकसान पर सरकार किसानों को मुआवजा दे। सरकार की ओर से आवारा पषुओं को लेकर किए गए उपायों का उल्लेख करते हुए संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने कहा कि राज्य की योगी सरकार को बदनाम करने के लिये कांग्रेस शासित राज्यों मध्य प्रदेश और राजस्थान से छुट्टा पशु उप्र में छोड़े जा रहे हैं। बाद में सरकार के उत्तर से असंतुष्ट होकर कांग्रेस सदस्यों ने सदन से बहिर्गमन कर विरोध दर्ज कराया।
सोमवार को विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस सदस्य अजय कुमार लल्लू ने प्रदेश में छुट्टा पशुओं द्वारा फसलों को पहुंचाये गये नुकसान को लेकर सरकार से सवाल किया। इसके जवाब में प्रदेश के पशुधन मंत्री लक्ष्मी नारायण चैधरी ने कहा कि उनके विभाग ने छुट्टा जानवरों द्वारा फसलों को पहुंचाये गये नुकसान के बारे में कोई आंकड़ा नहीं जुटाया है। कांग्रेस विधानमण्डल दल की नेता आराधना मिश्रा ने इसे मंत्री का गैरजिम्मेदाराना जवाब करार दिया। उन्होंने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। छुट्टा पशुओं द्वारा फसल बर्बाद किये जाने से परेशान किसान आत्महत्या कर रहे हैं। सरकार का यह जवाब गैरजिम्मेदाराना है और सरकार को कांग्रेस सदस्य के सवाल का जवाब देना चाहिये।
वहीं नेता प्रतिपक्ष सपा के रामगोविन्द चैधरी ने कहा कि योगी सरकार आने केे बाद ही यह समस्या उत्पन्न हुई है। पहले ऐसा कुछ नहीं था। उन्होंने कहा कि आवारा पषुओं को लेकर किसान बहुत चिन्तित हैं। सरकार को यह सुनिष्चित करना चाहिए कि किसानों की फसल बर्बाद न हो। इस पर संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने आरोप लगाया कि उनकी सरकार को बदनाम करने के लिये मध्य प्रदेश और राजस्थान से छुट्टा पशुओं को उत्तर प्रदेश में छुड़वाया जा रहा है। उन्होंने कांग्रेस सदस्यों से कहा कि वे मध्य प्रदेश और राजस्थान से शुरू हुए इस सिलसिले को रुकवायें। उन्होंने कहा कि प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार इस मुद्दे को लेकर काफी गम्भीर है और वह छुट्टा गोवंशीय पशुओं को सहारा देने के लिये ‘गौ आश्रय स्थल’ खुलवा रही है। इसके लिये धन भी जारी किया गया है। सरकार के जवाब से असंतुष्ट कांग्रेस सदस्यों ने सरकार पर किसानों की परेशानियों के पति असंवेदनशील रवैया अपनाने का आरोप लगाते हुए सदन से बहिर्गमन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *