प्यार के भूखे लोगों को आता है ज्यादा गुस्सा, अच्छे व्यवहार से बदल सकता है स्वभाव

लंदन, मनोवैज्ञानिकों के अनुसार, जिन लोगों को प्यार की जरूरत होती है, उन्हें गुस्सा बहुत आता है। यह बात आपको हैरान जरूर कर सकती है, लेकिन हकीकत है। जब किसी की लगातार अनदेखी की जाती है, तो वह एक तरह की नेगेटिविटी से भर जाता है और गुस्सा उसी का नतीजा होता है।
खासतौर पर घर और परिवार में अगर यह स्थिति लंबे समय तक बनी रहे तो व्यक्ति का दुनिया-समाज और रिश्तों को देखने का नजरिया ही बदल जाता है। इसलिए ध्यान रखिए, अधिक गुस्सा करनेवाले लोगों को आमतौर पर प्यार और सम्मान की जरूरत होती है। उनकी इस मानसिक अवस्था को समझ कर हम उनसे व्यवहार करें तो इससे उनमें सकारात्मक बदलाव लाया जा सकता है।
कुछ लोग गुस्सा दिखाकर खुद को सुपीरियर साबित करने की कोशिश भी करते हैं। इन दोनों व्यवहारों में अंतर है। कुछ लोगों को यह बात हैरान कर सकती है कि नींद पूरी नहीं होने का गुस्सा बढ़ने से क्या संबंध? क्योंकि नींद पूरी ना होने पर थकान महसूस होती रहती है। ऐसा सोचनेवाले लोग बिल्कुल सही हैं, बस उन्हें यह जानने की जरूरत है कि अगर यह थकान लंबे समय तक बनी रहती है, तो हमारे ब्रेन और डायजेस्टिव सिस्टम के फंक्शन पर बुरा असर डालने लगती है।
नींद पूरी नहीं होने पर कुछ लोगों को स्ट्रेस लेवल बढ़ने से बहुत अधिक भूख लगने लगती है, वहीं कुछ लोगों को स्ट्रेस की वजह से कुछ खाने की इच्छा ही नहीं होती है। इस स्थिति में चयापचय की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है। जिनका मेटाबॉलिक सिस्टम फास्ट होता है और जो लोग हाइपर एक्टिव होते हैं या बहुत अधिक सोचते हैं, उनमें अधिक भूख लगने के लक्षण देखे जाते हैं। मेटाबॉलिज़म स्लो होने पर लोगों की भूख गायब हो जाती है और वे अत्यधिक मासिक दबाव महसूस करने लगते हैं।
मनोविज्ञान के अनुसार, जो लोग बहुत अधिक सोते हैं, उनके अधिक सोने के पीछे उनका अकेलापन महसूस करना या किसी भी कारण खालीपन से भरा हुआ होना हो सकता है। बहुत अधिक मानसिक तनाव के कारण भी अधिकतर लोग लेटे रहना पसंद करते हैं, फिर भले ही वे सो न रहे हों। ऐसा हॉर्मोनल डिसबैलंस के चलते होता है। अगर आपके आस-पास ऐसा कोई व्यक्ति है, जो सामान्य से अधिक सोता है, तो आपको उससे बात करने की जरूरत है। जरूरी लगे तो मनोचिकित्सक से भी संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *