आईसीसी अवार्ड में तीन भारतीय रोहित, विराट और चाहर शामिल, कमिंस और स्टोक्स को भी अवार्ड

मुम्बई,अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को साल 2019 में किये प्रदर्शन के लिए आईसीसी अवॉर्ड घोषित किये। इसमें भारत के तीन खिलाड़ी शामिल हैं जबकि दो ऑस्ट्रेलिया एक इंग्लैंड और एक स्कॉटलैंड का खिलाड़ी है। भारतीय के कप्तान विराट कोहली को स्पिरिट ऑफ द इयर अवॉर्ड जबकि भारतीय टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा को वनडे क्रिकेटर ऑफ द इयर का अवार्ड मिला है। इसके अलावा भारत के ही युवा गेंदबाज दीपक चाहर को भी टी20 परफॉर्मर ऑफ द इयर का अवॉर्ड दिया गया। वहीं ऑस्ट्रेलिया के तेजी गेंदबाज पैट कमिंस को टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवार्ड दिया गया। ऑस्ट्रेलिया के ही युवा बल्लेबाज मार्नस लाबुशाने को इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द इयर व स्कॉटलैंड के काइल कोट्जर को असोसिएट क्रिकेटर ऑफ द इयर अवार्ड मिला। इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को सर गैरफील्ड सोबर्स ट्रॉफी दी गयी।
रोहित शर्मा
रोहित ने पिछले साल इंग्लैंड में खेले गए एकदिवसीय विश्व कप में पांच शतकों के साथ ही 648 रन बनाए थे, वहीं पूरे साल में कुल 1490 रन बनाये।
विराट कोहली
विरार को खेल भावना दिखाने के लिए स्पिरिट ऑफ द इयर अवॉर्ड दिया गया। यह अवॉर्ड उन्हें विश्वकप के एक मैच में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के लिए तालियां बजवाने के लिए दिया गया है। दरअसल, मैच में कप्तान कोहली बल्लेबाजी कर रहे थे। उस समय स्मिथ बाउंड्री के पास फील्डिंग कर कर रहे थे। वहां मौजूद दर्शकों ने गेंद से छेड़खानी मामले को लेकर स्मिथ की हूटिंग शुरु की। विराट ने दर्शकों को इसके लिए रोका और उन्हें स्मिटा का हौंसला बढ़ाने को कहा। कोहली ने दर्शकों को कहा कि वे स्मिथ के लिए ताली बजाएं।
दीपक चाहर
दीपक चाहर को टी20 में शानदार प्रदर्शन के लिए अवार्ड दिया गया। नवंबर में दीपक ने बांग्लादेश के खिलाफ नागपुर टी20 मैच में केवल 6 रन देकर हैटट्रिक सहित 7 विकेट विकेट लिए थे। चाहर भारत की ओर से टी20 में हैटट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज हैं। टी20 अंतरराष्ट्रीय में किसी भी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इस दौरान उन्होंने श्रीलंकाई गेंदबाज अजंता मेडिंस का रेकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 2012 में जिम्बाब्वे के खिलाफ 8 रन देकर छह विकेट लिए थे।
आईसीस अवार्ड 2019
अंपायर ऑफ द इयर: रिचर्ड इलिंगवर्थ
वनडे क्रिकेटर ऑफ द इयर: रोहित शर्मा (भारत)
2019 स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड: विराट कोहली (भारत)
टी20 परफॉर्मेंस ऑफ द इयर: दीपक चाहर (6/7 vs बांग्लादेश)
टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द इयर: पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया)
इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द इयर: मार्नस लाबुशाने (ऑस्ट्रेलिया)
असोसिएट क्रिकेटर ऑफ द इयर: काइल कोट्जर (स्कॉटलैंड)
सर गैरफील्ड सोबर्स ट्रॉफी: बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *