ऑस्ट्रेलिया के जंगलों की आग से पीड़ितों की सहायता के लिए सामने आया खेल जगत

नई दिल्ली,ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग के पीड़ितों की सहायता के लिए खेल जगत भी सामने आया है। विश्व की नंबर एक टेनिस खिलाड़ी एशले बार्टी ने कहा है कि वह ब्रिसबेन अंतरराष्ट्रीय टेनिस टूर्नामेंट से मिलने वाली राशि ‘रेड क्रॉस’ संस्था को दान देंगी। बार्टी ने कहा कि वह पहले ही जानवरों के प्रति क्रूरता रोकने के लिये ‘रॉयल सोसायटी’ को 30,000 डॉलर दान में दे चुकी हैं ताकि घायल जंगली जानवरों की मदद की जा सके पर अब उन्होंने ब्रिस्बेन से मिलने वाली पुरस्कार राशि भी ‘रेड क्रॉस’ को देने का फैसला किया है।
इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर डेविड वॉर्नर ने ट्विटर पर इस मुश्किल पर चिंता जताई थी। उन्होंने लिखा, ‘मैंने अभी यह तस्वीर देखी और मैं स्तब्ध हूं। ऑस्ट्रेलिया ही नहीं, न्यूजीलैंड टीम को भी ये नहीं भूलना चाहिए कि हम कितने किस्मतवाले हैं कि हम मनचाही जगह रह रहे हैं और मनचाहा काम कर रहे हैं।
मेरी संवेदनाएं दमकलकर्मियों के साथ है। हम हर एक दमकलकर्मी के साथ है। वो असली नायक है। हमें उन पर गर्व है।’ है। वहीं टेनिस खिलाड़ी निक किरिर्योस और क्रिकेटर क्रिस लिन ने भी इससे पहले सहायता की अपील की थी।
किर्गियोस ने इस सत्र में लगाए हर ऐस पर 140 डालर देने की घोषणा की है।
वहीं आस्ट्रेलिया की सामंथा स्टोसुर ने कहा की मैं हर ऐस के लिए 250 डालर दूंगी।एटीपी कप टूर्नामेंट के निदेशक टाम लार्नर ने कहा कि दस दिवसीय टूर्नामेंट में लगाए जाने वाले हर ऐस पर राहत कोष में सौ डालर दिए जाएंगे। क्रिस लिन और ग्लेन मैक्सवेल ने बिग बैश टी20 टूर्नामेंट के दौरान हर छक्के पर 250 डालर देने की घोषणा की
वॉर्न ने कैप नीलाम की
पूर्व ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर शेन वॉर्न की टेस्ट कैप ‘बैगी ग्रीन’ 10 लाख, 7 हजार, 500 ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (करीब 4 करोड़, 92 लाख, 8 हजार रुपये) में नीलाम हुई है। नीलामी से मिली रकम से जंगलों में लगी भीषण आग से प्रभावितों लोगों की सहायता की जाएगी। इस नीलामी के बाद वॉर्न ने इस कैप के खरीदार का आभार व्यक्त करते हुए सहायतार्थ किये काम में सहयोग के लिए धन्यवाद कहा। वार्न ने कहा, ‘जिन्होंने भी इस टेस्ट कैप के लिए बोली लगाई उन सभी का धन्यवाद और इस नीलामी में कामयाब बिडर (बोली लगाने वाला) को शुभकामनाएंख, आपने अपनी उदारता दिखाते हुए मेरी खुशी को कई गुना बढ़ा दिया और यह अपेक्षा से बहुत ज्यादा है। यह पैसा सीधे ही रेड क्रॉस बुशफायर अपील को चला जाए। धन्यवाद, धन्यवाद, धन्यवाद।’
इस कैप पर सर्वाधिक बोली लगाने वाले व्यक्ति को इस कैप के साथ वॉर्न का ऑटोग्राफ किया हुआ एक प्रमाणपत्र भी दिया जाएगा। इस बोली से मिलने वाली सारी रकम जंगलों में लगी इस आग से प्रभावितों की सहायता में काम आयेगी। ऑस्ट्रेलिया के पिछले दो माह से लगी इस आग भी भारी तबाही हुई है। इस आग में कई लोग मारे गए हैं और कई घर पूरी तरह जल गये हैं। इतना ही नहीं एक अनुमान के मुताबिक 50 करोड़ से ज्यादा जानवरी भी जंगल की इस आग में जलकर मारे गए हैं। वार्न के अलावा खेल जगत की कई प्रमुख हस्तियां जंगल की आग से पीड़ितों की सहायता के लिए दान दे रही हैं।

Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *