भारतीय पहलवान दीपक पूनिया बने सर्वश्रेष्ठ जूनियर फ्रीस्टाइल पहलवान

नई दिल्ली,भारतीय पहलवान दीपक पूनिया को यूनाईटेड विश्व कुश्ती (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) ने साल का सर्वश्रेष्ठ जूनियर फ्रीस्टाइल पहलवान घोषित किया है। विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता पूनिया ने पिछले सत्र में शानदार प्रदर्शन करते हुए सीनियर सर्किट में जगह बनायी थी। दीपक सत्र में शानदार प्रदर्शन करते हुए 18 साल में जूनियर विश्व खिताब जीतने वाले पहले भारतीय पहलवान भी बने। इसके बाद उन्होंने सीनियर विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में में भी रजत हासिल किया।
दीपक ने इस उपलब्धि पर खुशी जतायी है। साथ ही कहा कि अपने प्रदर्शन में सुधार करने और अपना सर्वश्रेष्ठ देने के साथ ही अवार्ड से उन्हें प्रेरणा मिली है। दीपक ने नूर सुल्तान में विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में भी जगह बनायी थी। पूनिया चोट के कारण फाइनल में ईरान के हसन याजदानी के खिलाफ मैट पर नहीं उतर पाए थे पर उन्होंने अपने पदार्पण को यादगार बनाते हुए 86 किग्रा वर्ग में टोक्यो ओलंपिक में जगह बनाई। इस प्रदर्शन के कारण ही वह 86 किग्रा वर्ग की यूडब्ल्यूडब्ल्यू रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर पहुंच गए हैं।
दीपक आजकल बीजिंग ओलंपिक के रजत पदक विजेता और 2003 विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता कोच मुराद गाइदारोव के मार्गदर्शन में अभ्यास कर रहे हैं। दीपक ने कहा कि कोच मेरी कमजोरियों को ठीक करा रहे हैं। मैंने अपनी गति पर काम किया है और मैं पहले से बेहतर हो रहा हूं। मेरा आत्मविश्वास भी बढ़ा है। मैं अब अगले साल टोक्यो ओलंपिक में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का प्रयास करुंगा।
टोक्यो ओलंपिक में पंघल की नजरें स्वर्ण पर
वहीं मुक्केबाज अमित पंघल को उम्मीद है कि वह अगले साल टोक्यो ओलंपिक में दो स्वर्ण पदक जीतने में सफल रहेंगे। भारतीय मुक्केबाजों ने ओलंपिक खेलों के सभी संस्करणों में अब तक केवल दो कांस्य पदक ही जीते हैं। इनमें विजेंदर सिंह ने 2008 बीजिंग ओलंपिक में और मैरी कॉम ने 2012 के लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक जीते थे।
पंघल ने कहा कि पिछले कुछ समय के अंदर भारतीय मुक्केबाजों का प्रदर्शन पहले से बेहतर हुआ है। भारतीय खिलाड़ियों ने राष्ट्रमंडल, एशियाई और विश्व चैंपियनशिप जैसे मुकाबलों में स्वर्ण पदक जीते हैं।
पंघल ने टोक्यो ओलंपिक के लिए अपनी तैयारियों को लेकर कहा कि इस समय उनका मुख्य लक्ष्य एशियन ओलंपिक क्वालीफायर पर लगा हुआ है, जिसका आयोजन अगले साल फरवरी में चीन के वुहान शहर में होना है।” यह टूर्नामेंट ओलंपिक क्वालीफायर टूर्नामेंट है और पंघल का लक्ष्य इसमें ओलंपिक कोटा हासिल करना है।
पंघल ने कहा “टोक्यो ओलंपिक के लिए मैं पूरी तरह से तैयार हूं। सबसे पहले, फरवरी में हमारे सामने ओलंपिक क्वालीफायर्स है और मेरा लक्ष्य उसमें अपना सर्वश्रेष्ठ देना है और ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करना है। उन्होंने कहा अन्य खिलाडिय़ों की तरह मेरा भी लक्ष्य है कि मैं ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व करूं और पदक जीतूं।”
पंघल इस समय बिग बाउट इंडियन बाक्सिंग लीग में गुजरात जाएंट्स का हिस्सा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *