उन्नाव रेप पीड़िता का पैतृक गांव में अंतिम संस्कार हुआ, अब बहन ने दी आत्मदाह की चेतावनी

उन्नाव, उप्र के उन्नाव जिले में जलाई गई कथित बलात्कार पीड़िता के शव का रविवार को परिजन की खासी मान मनौवल के बाद अंतिम संस्कार कर दिया गया। उसके पार्थिव शरीर को जलाया नहीं गया, बल्कि दफना दिया गया है। पीड़िता की बहन ने कहा है कि अगर दोषियों के खिलाफ तुरंत एक्शन नहीं लिया गया तो वह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आवास के सामने आत्मदाह कर लेंगी। मुख्यमंत्री से मुलाकात पर अड़े परिजनों ने पुलिस प्रशासन के आश्वासन के बाद पीड़िता का अंतिम संस्कार कर दिया। इस बीच उन्नाव रेप पीड़िता की बहन ने आत्मदाह करने की चेतावनी दी है। पीड़िता के परिजन ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को मौके पर बुलाने की मांग करते हुए कहा कि तब तक वे शव का अंतिम संस्कार नहीं करेंगे। मृतका की बहन ने कहा कि जब तक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौके पर नहीं आते और कड़ी कार्यवाही का आश्वासन नहीं देते तब तक शव का अंतिम संस्कार नहीं किया जाएगा। उसने कहा कि वह खुद मुख्यमंत्री से बात करना चाहती है। उसने यह भी कहा कि उसकी बहन की सरकारी नौकरी लगने वाली थी लिहाजा परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाए और घटना के जिम्मेदार आरोपियों को तत्काल फांसी की सजा मिले।
उल्लेखनीय है कि पीड़ित परिवार को 25 लाख रुपए दिए गए हैं। पीड़िता की बहन को सरकारी नौकरी दी जाएगी और आवास योजना के तहत परिवार को मकान दिया जाएगा। इसके अलावा लड़की की बहन को महिला पुलिस की सुरक्षा भी दी जाएगी। साथ ही घर पर भी सुरक्षा दी जाएगी। उन्नाव गैंगरेप पीड़िता को गुरुवार को जिंदा जलाने की कोशिश की गई थी, जिसमें पीड़िता 95 फीसदी तक झुलस गई थी।
इसके बाद पीड़िता को लखनऊ के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। जब लखनऊ में पीड़िता की हालत में सुधार नहीं हुआ, तो उसको एयरलिफ्ट करके दिल्ली ले जा कर सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां शुक्रवार देर रात उसका निधन हो गया।
जिला प्रशासन के काफी मान मनौवल करने के बावजूद परिजन के नहीं मानने पर लखनऊ के मंडलायुक्त मुकेश मेश्राम ने परिजन को करीब आधे घंटे तक बातचीत कर समझाया-बुझाया और अंतिम संस्कार के लिए राजी किया। बाद में कड़ी सुरक्षा के बीच गांव के बाहर एक खेत में शव को दफना दिया गया। इसी खेत में युवती के कई रिश्तेदारों की भी समाधि है। अंतिम संस्कार में मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य, कमल रानी वरुण के साथ कमिश्नर मुकेश मेश्राम तथा अन्य आला अधिकारी भी शामिल हुए। मंडलायुक्त ने बताया कि परिजनों को 25 लाख रुपए और प्रधानमंत्री आवास के साथ ही सुरक्षा भी उपलब्ध कराई जाएगी। सपा के नेता भी गांव में मौजूद हैं, जो अंतिम संस्कार के बाद उन्नाव जिला मुख्यालय पर आयोजित शोक कार्यक्रम में शामिल होंगे। विदित हो कि उन्नाव जिले के बिहार थाना क्षेत्र के एक गांव की रहने वाली करीब 23 वर्षीय बलात्कार पीड़िता को गुरुवार तड़के रेलवे स्टेशन जाते वक्त रास्ते में पांच आरोपियों ने आग के हवाले कर दिया था। आरोपियों में से दो के खिलाफ पीड़िता ने बलात्कार का मुकदमा दर्ज कराया था। करीब 90ः तक झुलस चुकी युवती को एअर लिफ्ट कराकर दिल्ली के अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां शुक्रवार देर रात करीब 11ः40 बजे उसकी मौत हो गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *