टूटी पटरी से गुजरी रीवा शटल, कटनी माधवनगर में बाल-बाल बचे यात्री

जबलपुर,जबलपुर से रीवा जाने वाली शटल पैसेंजर ट्रेन कटनी माधवनगर के पास हादसे का शिकार हो गई। टूटी पटरी पर दौड़ रही ट्रेन का इंजन 4 डिब्बों के साथ नीचे उतर गया। ट्रेन के ट्रेक से नीचे उतरते ही यात्रियों में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में सूचना कटनी और जबलपुर भेजी गई। जिसके बाद पहुंचे मेंटीनेंस विभाग के कर्मचारियों ने पटरियों को दुरुस्त किया।
जानकारी के अनुसार गाड़ी संख्या 51701 जबलपुर-रीवा शटल सुबह जबलपुर से रवाना हुई। इस ट्रेन के चालक (लोको पायलट) सुशील चौधरी व एएलएपी कृष्णराज शुक्ला की इंजिन क्रमांक 11191 पर ट्रेन को ले जाने की ड्यूटी थी। जब ट्रेन निवार व कटनी साउथ स्टेशनों के बीच किलोमीटर 1073/2-3 पर सुबह 9.20 बजे पहुंची, तो वहां पर रेल फ्रैक्चर था, इस फ्रैक्चर के ऊपर से ट्रेन गुजरी तो चालक दल को कुछ संशय नजर आया, जिस पर तत्काल ही इमरजेंसी ब्रेक लगाकर गाड़ी को रोका और एएलपी द्वारा पीछे जाकर जांच की गई तो देखा कि टूटी रेल पांतों के ऊपर से 4 कोच निकल चुके थे, जबकि पांचवां कोच टूटी पटरियों के ऊपर खड़ा था।
बड़ा हादसा टला
बताया जाता है कि यदि ट्रेन के चालक दल द्वारा तत्काल ट्रेन को नहीं रोका जाता तो संभव था कि पीछे की कुछ बोगियां इन टूटी पटरियों से उतर सकती थी। इस घटना की जानकारी तुरंत ही चालक द्वारा जबलपुर कंट्रोल को दी गई, जहां से संबंधित रेल पथ निरीक्षक (पीडबलूआई) को सूचना भेजी, जिसके बाद पीडबलूआई द्वारा मौके पर दल-बल के साथ पहुंचे और टूटी पटरी का मरम्मत कार्य किया गया। जिसके बाद ट्रेन लगभग 10.30 बजे मौके से रवाना हुई। इस दौरान डाउन रेल लाइन पर यातायात पूरी तरह से बाधित रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *